कश्मीर घाटी में अब नहीं है कर्फ्यू, कुछ जगहों पर लगाई गई 144

punjabkesari.in Monday, Sep 26, 2016 - 05:01 PM (IST)

श्रीनगर :  कश्मीर घाटी की स्थिति में सुधार के मद्देनजर रविवार (25 सितंबर) को पूरी घाटी में लोगों की आवाजाही से प्रतिबंध हटाए जाने के बाद सोमवार को लगातार दूसरे दिन भी यहां कर्फ्यू नहीं लगाया गया। हालांकि अधिकतर इलाकों में लोगों के किसी स्थान पर जमा होने पर प्रतिबंध लागू है।


 पुलिस के एक अधिकारी ने कहा कि कश्मीर में आज कहीं पर कर्फ्यू नहीं है लेकिन ऐहतिहात के तौर पर घाटी के कुछ इलाकों में लोगों के किसी स्थान पर जमा होने पर प्रतिबंध लागू हैं।
उन्होंने कहा कि कर्फ्यू न लगाने का फैसला स्थिति में सुधार के मद्देनजर लिया गया है। अलगाववादियों की ओर से बुलाए गए बंद के कारण दुकानेंए पेट्रोल पंप और अन्य व्यवसायिक प्रतिष्ठान सोमवार को भी बंद रहे और सार्वजनिक परिवहन के साधन लगातार 80वें दिन सडक़ों से नदारद रहे।


पूरी घाटी में स्कूल, कॉलेज और अन्य शैक्षणिक संस्थान भी बंद रहे। अलगाववादी समूह कश्मीर में हुई हिंसक झड़पों में सुरक्षा बलों की कार्रवाई के दौरान नागरिकों के मारे जाने को लेकर उपजी अशांति का प्रसार कर रहे हैं।
इस बीच श्रीनगर के राजबाग, जवाहर नगर, सनंतनगर सहित कई अपटाउन इलाकों में निजी वाहन सडक़ों पर नजर आए जबकि पुराने शहर में विरोध प्रदर्शनों के मद्देनजर प्रतिबंध लगाए गए। पुराने शहर के नौहट्टा, रैनावाड़ी, सफाकदल, खानयार, नवाबबाजार और आसपास के इलाकों में पुलिस और सी.आर.पी.एफ. की भारी तैनाती की गई ताकि किसी भी तरह की अप्रिय घटना से बचा जा सके।


हिज्बुल मुजाहिद्दीन के आतंकी बुरहान वानी की आठ जुलाई को सुरक्षा बलों के साथ हुई मुठभेड़ में मौत हो जाने के बाद घाटी में अशांति जारी है। अलगाववादी नेतृत्व किसी-किसी दिन राहत देकर साप्ताहिक तौर पर विरोध प्रदर्शन के कार्यक्रमों की घोषणा करते रहे हैं। हालांकि आज (सोमवार) 26 सितंबर कोई राहत नहीं दी गई है। घाटी के इस तनाव में अब तक दो पुलिसकर्मियों समेत 91 लोग मारे जा चुके हैं और हजारों अन्य घायल हो चुके हैं।



सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News