जिम्बाब्वे में राष्ट्रपति मुगाबे के खिलाफ भड़का आंदोलन (pics)

punjabkesari.in Sunday, Nov 19, 2017 - 11:19 AM (IST)

हरारेः जिम्बाब्वे में स्थितियां तेजी से बदल रही हैं।  सत्ताधारी पार्टी ने राष्ट्रपति रोबर्ट मुगाबे (93)को बर्खास्त करने का फैसला लिया है तो कभी मुगाबे के समर्थक रहे आजादी के आंदोलन के उनके साथी भी शनिवार को उनके खिलाफ सड़कों पर उतर पड़े। प्रदर्शनकारियों में मुगाबे की पार्टी के लोग भी शामिल हुए। रविवार को होने वाली पार्टी की बैठक में राष्ट्रपति को हटाने और उनके द्वारा बर्खास्त किए गए उप राष्ट्रपति एमर्सन नांनगाग्वा को पदस्थ करने के बारे में फैसला लिया जाएगा।
PunjabKesari
सूत्रों ने बताया कि स्थानीय समयानुसार सुबह 10:30 बजे पार्टी की सैंट्रल कमेटी की बैठक होगी। इस बैठक में  मुगाबे की पत्नी ग्रेस को भी बर्खास्त करने का फैसला लिया जाएगा। राष्ट्रपति की पत्नी वर्तमान में पार्टी की महिला लीग की प्रमुख हैं। राष्ट्रपति ने अपनी पत्नी को ही अपना उत्तराधिकारी बनाया है। राजधानी हरारे में विरोध मार्च निकालने के बाद इन लोगों ने मुगाबे से सत्ता छोड़ने की मांग की। इन लोगों ने सेना के कदम को सही बताया।
PunjabKesari
उल्लेखनीय है कि जिम्बाब्वे की आजादी के नायक रॉबर्ट मुगाबे 1980 से ही सत्ता में हैं, वह 93 साल की उम्र में भी सत्ता पर अपनी पकड़ बनाए रखना चाहते हैं। मंगलवार को वहां की सेना ने मुगाबे के अधिकारों पर रोक लगाते हुए उन्हें घर में ही नजरबंद कर दिया। शुक्रवार को उनकी सेना प्रमुख कॉन्स्टेंटीनो चिवेंजा से वार्ता हुई लेकिन मुगाबे ने राष्ट्रपति पद छोड़ने से इंकार कर दिया।
PunjabKesari
एक सार्वजनिक कार्यक्रम में भाग लेने के दौरान भी वह तनावमुक्त नजर आए। अब देश की जनता और उनकी पार्टी के लोगों ने उनसे पद छोड़ने की मांग की है। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संगठन के प्रमुख क्रिस मुत्सवांग्वा ने कहा, मुगाबे का समय पूरा हो चुका। सेना के जनरलों ने अच्छा काम किया। हम अपने देश का सम्मान पुन: स्थापित करना चाहते हैं।  

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News