अमेरिका से तनाव के बीच सऊदी अरब पहुंचे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग

punjabkesari.in Thursday, Dec 08, 2022 - 07:06 AM (IST)

दुबईः अमेरिका से तनाव के बीच चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग तेल संपन्न खाड़ी देशों के साथ बैठक में शामिल होने के लिए बुधवार को सऊदी अरब पहुंचे। अरब देश चीन की ऊर्जा आपूर्ति के लिहाज से अहम हैं। बीजिंग कोविड-19 संबंधी सख्त पाबंदियों के कारण सुस्त पड़ी अपनी अर्थव्यस्था में तेजी लाने का प्रयास कर रहा है। शी के आगमन पर सऊदी अरब की राजधानी रियाद में बुधवार को सऊदी और चीनी ध्वज फहराए गए। 

चीनी राष्ट्रपति ने हवाई अड्डे पर अपने सरकारी विमान से उतरकर सऊदी अधिकारियों से हाथ मिलाया। यूक्रेन पर रूस का हमला और मास्को के खिलाफ पश्चिमी देशों के कड़े रुख के कारण अरब देश, चीन से संबंध मजबूत करना चाहते हैं। 

इस यात्रा के दौरान शी के चीन-अरब देश शिखर सम्मेलन और गल्फ कोऑपरेशन काउंसिल में शिरकत करने की संभावना है, जिसमें सऊदी अरब के अलावा बहरीन, कुवैत, ओमान, कतर और संयुक्त अरब अमीरात शामिल होंगे।

चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता माओ निंग ने मीडिया से बुधवार को कहा, ‘‘पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना की स्थापना के बाद से यह अरब देशों और चीन के बीच सबसे बड़ा और सर्वाधिक उच्च स्तरीय कार्यक्रम होगा, जो चीन और अरब देशों के इतिहास में एक मील का पत्थर साबित होगा।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Related News

Recommended News