वुहान लैब लीक ही कोविड-19 की उत्पत्ति की अत्यधिक संभावित वजह!, जानिए पूरा मामला

punjabkesari.in Wednesday, Dec 15, 2021 - 10:58 PM (IST)

लंदनः कनाडा की एक आणविक जीवविज्ञानी ने बुधवार को विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी से संबंधित हाउस ऑफ कॉमन्स समिति में शामिल विभिन्न दलों के सांसदों से कहा कि चीन के वुहान क्षेत्र की एक प्रयोगशाला से रिसाव ही कोविड-19 वैश्विक महामारी की उत्पत्ति की ‘अत्यधिक संभावित' वजह है। 

जीन थेरेपी और सेल इंजीनियरिंग की विशेषज्ञ और 'वायरल: द सर्च फॉर द ओरिजिन ऑफ कोविड-19' की सह-लेखिका डॉ. अलीना चान ने वैज्ञानिक अनुसंधान पर संसद की समिति के साक्ष्य सत्र में बताया कि कोरोना वायरस की 'फ्यूरिन क्लीवेज साइट' नामक असामान्य विशेषता के कारण महामारी हुई थी, जिसे वुहान इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी से जोड़ा गया है। 

महामारी की उत्पत्ति के पीछे प्रयोगशाला रिसाव की संभावना के बारे में समिति द्वारा पूछे जाने पर, चान ने कहा कि 'इस बिंदु पर (महामारी की) प्राकृतिक उत्पत्ति की तुलना में प्रयोगशाला से उत्पत्ति अधिक होने की संभावना है।' 

उन्होंने कहा, 'हम सभी सहमत हैं कि हुआन सीफ़ूड मार्केट में एक महत्वपूर्ण घटना हुई थी, जो मनुष्यों के कारण होने वाली प्रसार की सबसे बड़ी घटना थी। उस बाजार में जानवर के कारण वायरस की प्राकृतिक उत्पत्ति की ओर इशारा करने वाला कोई सबूत नहीं है।” 

'द लैंसेट' मेडिकल जर्नल के प्रधान संपादक रिचर्ड हॉर्टन ने भी सहमति व्यक्त की कि कोविड-19 के पीछे प्रयोगशाला रिसाव सिद्धांत एक ''परिकल्पना है, जिसे गंभीरता से लेने की आवश्यकता है और इसकी विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) द्वारा संदर्भित मामलों के परिप्रेक्ष्य में आगे जांच की आवश्यकता है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Pardeep

Recommended News

Related News