जेलेंस्की की दो टूक- रूस के खिलाफ असली समर्थन के लिए नवंबर तक US चुनाव का इंतजार नहीं कर सकते

punjabkesari.in Wednesday, Jul 10, 2024 - 02:15 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर ज़ेलेंस्की ने कहा कि दुनिया को उनके देश के खिलाफ रूस के हमले को पीछे हटाने के लिए नवंबर तक का इंतजार नहीं करना चाहिए। ज़ेलेंस्की ने यह टिप्पणी वाशिंगटन में इस सप्ताह के नाटो नेताओं के शिखर सम्मेलन में भाग लेने के दौरान की। उन्होंने कहा कि पूरी दुनिया को अब नवंबर का इंतजार है। सच कहें तो  रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी नवंबर का  इंतजार कर रहे हैं।

 

ज़ेलेंस्की ने कहा कि अब समय आ गया है कि हम आगे बढ़ें और मजबूत फैसले लें, काम करें और नवंबर का  इंतजार न करें। हमें लोकतंत्र की रक्षा करने में मज़बूत और समझौता न करने वाला होना चाहिए, पुतिन के खिलाफ समझौता न करने वाला, सभी तरह के आतंकवाद के ख़िलाफ समझौता न करने वाला। उन्होंने कहा कि विश्व मामलों की परवाह किए बिना अमेरिका विश्व नेता नहीं बन सकता।"उन्होंने कहा कि दुनिया यह देखने के लिए इंतजार कर रही है कि नवंबर में क्या होगा, जब मतदाताओं से मौजूदा राष्ट्रपति जो बाइडेन और रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी डोनाल्ड ट्रम्प के बीच फैसला करने की उम्मीद है। लेकिन उन्होंने कहा कि यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को हराने के लिए उससे पहले कार्रवाई करने की जरूरत है।

 

ज़ेलेंस्की ने अपने युद्ध-ग्रस्त देश की रक्षा में अंतरराष्ट्रीय संबंधों के एक कुशल नाविक के रूप में साबित किया है, जो रूस के आक्रमण के खिलाफ खुद को बचाने के लिए आवश्यक सैन्य सहायता प्राप्त करने के लिए सार्वजनिक रूप से अनुनय-विनय करते हैं और कभी-कभी जोर से शिकायत करते हैं।
 नाटो बनाने वाले यूरोपीय और उत्तरी अमेरिकी देश यूक्रेन को स्वीकार करने की जल्दी में नहीं हैं, खासकर जब वह रूस के साथ सक्रिय शत्रुता में लगा हुआ है जो उन्हें व्यापक युद्ध में घसीट सकता है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News