भरने लगे अस्पताल, कब्रिस्तान में जगह नहीं...चीन में कोरोना के बढ़ते मामलों पर चिंता में WHO

punjabkesari.in Thursday, Dec 22, 2022 - 01:03 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के महानिदेशक टेड्रोस अदनोम गेब्रेयेसस ने कहा कि संगठन चीन में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों की खबरों को लेकर ‘‘बेहद चिंतित'' है, क्योंकि देश ने अपनी ‘शून्य कोविड' नीति को मोटे तौर पर छोड़ दिया है, जिसके परिणामस्वरूप बड़ी संख्या में लोग संक्रमित हो रहे हैं। टेड्रोस ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी को चीन में covid-19 की गंभीरता, विशेषकर अस्पतालों और गहन देखभाल इकाइयों में भर्ती मरीजों को लेकर और अधिक जानकारी की आवश्यकता है, ताकि ‘‘जमीन पर स्थिति का व्यापक जोखिम आकलन'' किया जा सके।

 

उन्होंने कहा कि चीन में गंभीर बीमारी के बढ़ते मामलों की खबरों के बीच बदल रही स्थिति को लेकर WHO बहुत चिंतित है। चीन के अस्पतालों में मरीजों को बेड नहीं मिल रहे हैं। मरीज जमीन पर लेटे दिख रहे हैं। वहीं मौतों का आंकड़ा इतना बढ़ गया है कि कब्रिस्तान भीड़ दिख रही है। WHO का कहना है कि नई कोविड लहर की आशंकाओं के बीच चीन में अस्पताल तेजी से भरते दिखाई दे रहे हैं।

 

डॉ माइकल रयान ने कहा कि ICU में जगह नहीं जबकि चीनी अधिकारियों का कहना है कि संख्या 'अपेक्षाकृत कम' है। चीन की तरफ से जो आंकड़ा जारी किया जा रहा है, वह विशेषज्ञों के अनुमान, मीडिया रिपोर्ट्स, सोशल मीडिया की तस्वीरों और वीडियो से बिल्कुल अलग है। चीन के आंकड़े बताते हैं कि बुधवार को कोविड से किसी की मौत नहीं हुई लेकिन संक्रमण को वास्तविक असर को लेकर संदेह की स्थिति बनी हुई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News