अमरीका में ट्रांसजैंडरों को लेकर अहम फैसला, पेंटागन को निर्देश जारी

punjabkesari.in Thursday, Aug 24, 2017 - 03:11 PM (IST)

वाशिंगटनः अमरीकी व्हाइट हाऊस अपनी सेना पेंटागन को जल्द ही एक अहम निर्देश देने जा रहा है। दरअसल सेना में ट्रांसजैंडरों के प्रतिबंध लगाए जाने के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के प्रस्ताव को लागू करने का निर्देश दिए जाने का फैसला किया गया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल के अनुसार,व्हाइट हाऊस मेमो ने ट्रंप के आदेशों को लेकर रक्षा विभाग को अमरीकी सेना में ट्रांसजेंडरों के बैन की बात कही है।

नई नीति के तहत रक्षा सचिव जेम्स मैटिस ये फैसला लेंगे कि जो अब तक सेना में हैं उन्हें सेना से निकाला जाए या नहीं। ट्रंप ने इस साल जुलाई में घोषणा की थी कि ट्रांसजैंडरों को सेना में सेवा की अनुमति नहीं दी जाएगी। कारण बताया गया था कि इससे सैन्य शक्ति में विघटन होगा। ट्रंप ने कहा था, "मेरे जनरलों और सैन्य विशेषज्ञों के साथ परामर्श करने के बाद, अमरीकी सरकार ट्रांसजैंडरों को यू.एस. सेना में स्वीकार करने की अनुमति नहीं देगी।"

"हमारी सेना को भारी जीत पर ध्यान देना चाहिए इसके तहत ट्रांसजैंडरों के चिकित्सा लागतों और विघटन का बोझ नहीं उठाया जा सकता है। पिछले साल पूर्व रक्षा सचिव एश कार्टर ने कहा था कि जो ट्रांसजेंडर पहले से ही सेना में हैं, वे सेवा कर सकते हैं और अधिकारियों को 1 जुलाई तक ट्रांसजैंडर भर्ती की अनुमति देने के लिए नीति बनाने का निर्देश दिया था। लेकिन रक्षा सचिव जिम मैटिस ने 30 जून को कार्यान्वयन में देरी की घोषणा की। अमरीकन थिंक टैंक रैंड कॉर्पोरेशन द्वारा अनुमान के मुताबिक 1.2 मिलियन ट्रांसगेंडर में से 2,450  सक्रिय सेवा पर हैं।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News