भारत के साथ विवादित मुद्दों के हल के लिए तीसरे-पक्ष की मध्यस्थता का स्वागत: पाक विदेश कार्यालय

punjabkesari.in Saturday, Jan 14, 2023 - 03:11 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क : पाकिस्तान ने शुक्रवार को कहा कि उसने क्षेत्र में शांति को बढ़ावा देने में भूमिका निभाने वाले अंतरराष्ट्रीय समुदाय का हमेशा स्वागत किया है, जिसमें कश्मीर सहित प्रमुख मुद्दों के समाधान के लिए भारत के साथ बातचीत को सुगम बनाना शामिल है। विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज ज़हरा बलूच ने यहां साप्ताहिक प्रेस वार्ता के दौरान उस वक्त ये टिप्पणियां कीं, जब उनसे दोनों पड़ोसियों के बीच तीसरे पक्ष की मध्यस्थता के बारे में पूछा गया। भारत कश्मीर मुद्दे पर किसी भी तीसरे पक्ष की मध्यस्थता को पहले ही खारिज कर चुका है।

भारत ने कहा है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू एवं कश्मीर और लद्दाख भारत के अभिन्न अंग हैं और हमेशा रहेंगे। भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा है कि किसी अन्य देश के पास इस पर टिप्पणी करने का कोई अधिकार नहीं है। पाकिस्तानी विदेश कार्यालय की प्रवक्ता बलूच ने कहा, "पाकिस्तान-भारत के संबंधों और अमेरिका सहित तीसरे पक्षों के हस्तक्षेप के संबंध में पाकिस्तान ने हमेशा ही कहा है कि हम कश्मीर विवाद सहित मुख्य मुद्दों के समाधान के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय का स्वागत करेंगे।"

भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध कश्मीर मुद्दे और पाकिस्तान से उत्पन्न होने वाले सीमा पार आतंकवाद को लेकर तनावपूर्ण रहे हैं। भारत द्वारा संविधान के अनुच्छेद 370 को निरस्त करने, जम्मू और कश्मीर की विशेष स्थिति को रद्द करने और 5 अगस्त, 2019 को राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों में विभाजित करने के बाद दोनों देशों के बीच संबंध खराब हो गए। भारत के फैसले ने पाकिस्तान से कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की, जिसने राजनयिक संबंधों को कम कर दिया और भारतीय दूत को निष्कासित कर दिया। तब से पाकिस्तान और भारत के बीच व्यापार संबंध काफी हद तक जमे हुए हैं।
 

बलूच ने यह भी कहा कि अप्रवास कानूनों का उल्लंघन करने के आरोप में पाकिस्तान में हिरासत में लिए गए अफगान नागरिकों को वापस भेजने की प्रक्रिया चल रही है। प्रवक्ता ने कहा कि पाकिस्तान आतंकवाद से लड़ने में पूरी तरह से सक्षम है और लड़ने की इच्छा भी रखता है तथा हाल के दिनों में उसे सफलता मिली है, इतना ही नहीं वह अपने नागरिकों को सुरक्षित वातावरण प्रदान करने के लिए कार्रवाई करना जारी रखेगा। बलूच ने कहा कि विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने बृहस्पतिवार को अंतरिम अफगान सरकार के कार्यवाहक विदेश मंत्री आमिर खान मुत्ताकी से बात की और काबुल में हाल ही में हुए बम विस्फोटों में लोगों की मौत पर शोक व्यक्त किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Parveen Kumar

Recommended News

Related News