उत्तर कोरिया से अपने छात्र की रिहाई की अपील कर रहा अमरीका

punjabkesari.in Wednesday, Mar 15, 2017 - 11:19 AM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को उत्तर कोरिया से उस छात्र को माफ करने की अपील की जिसे पिछले साल एक होटल से एक राजनीतिक बैनर चुराने के मामले में 15 साल सश्रम कारावास की सजा सुनाई गई थी।   


ऑटो वार्मबीयर(20)की ‘तत्काल रिहाई’ की यह मांग उस समय उठी है जब विदेश मंत्री रेक्स टिलरसन प्योंगयांग की परमाणु-हथियार से लैस मिसाइल तैनात करने की मुहिम पर विचार-विमर्श करने के लिए जापान, दक्षिण कोरिया और चीन की यात्रा कर रहे हैं।  


विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मार्क टोनर ने कहा,‘‘हमें लगता है कि वार्मबीयर द्वारा कथित तौर पर किए कृत्य के लिए उसे 15 साल सश्रम कारावास सजा जो दी गई है,वह अनावश्यक एवं कठोर है।’’ उन्होंने कहा,‘‘हम उत्तर कोरिया से उसे क्षमा करने और विशेष माफी देने के साथ ही मानवता के आधार पर तत्काल रिहा करने की अपील करते हैं।’’टोनर नेे यह भी अपील की कि प्योंगयांग में स्वीडन के दूतावास को छात्रों तक नियमित पहुंच की अनुमति दी जाए। वहां स्वीडन का दूतावास उत्तर कोरिया की जेल में बंद अमरीकी नागरिकों को सीमित सेवाएं प्रदान करता है। पिछले साल 16 मार्च को वार्मबीयर को उत्तर कोरिया की शीर्ष अदालत ने यह कठोर सजा सुनाई थी। उसने खुद प्योंगयांग स्थित एक होटल से प्रचार बैनर चुराने की बात स्वीकार की थी।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News