सऊदी दूतावास के अंदर जाते जमाल खगोशी की अंतिम तस्वीर प्रकाशित

punjabkesari.in Wednesday, Oct 10, 2018 - 12:38 PM (IST)

लॉस एंजलिसः अमरीका के प्रसिद्ध अखबार वाशिंगटन पोस्ट ने एक सप्ताह से लापता सऊदी अरब के पत्रकार जमाल खाशोगी की मंगलवार को संभवत: अंतिम तस्वीर छापी है। इस तस्वीर में वह इंस्ताबुल स्थित सऊदी दूतावास के अंदर जाते दिख रहे हैं। अखबार का दावा है कि मामले की जांच कर रहे एक अधिकारी ने यह तस्वीर साझा की है। 

इस बीच, तुर्की के जांच अधिकारियों ने कहा कि उन्हें डर है कि खाशोगी की दूतावास में हत्या कर दी गई है। वहीं, सऊदी अरब ने हत्या के आरोपों को आधारहीन बताया है। साथ ही बीते सात दिनों की सीसीटीवी फुटेज मुहैया कराने से इंकार कर दिया है। गौरतलब है कि खाशोगी (59) तुर्की में रहने वाली मंगेतर से शादी करने वाले थे। इसी संबंध में वह दूतावास गए थे और तभी से लापता हैं। 

किंग सलमान के पुत्र प्रिंस मोहम्मद के उदय के बाद उन्होंने सऊदी अरब छोड़ दिया था। वह पिछले सात वर्षों से अमेरिका में रह रहे थे और वाशिंगटन पोस्ट से जुड़े थे। उन्होंने सऊदी अरब के खिलाफ बड़े पैमाने पर लिखा थे, जिसमें यमन युद्ध की आलोचना, कनाडा के साथ राजनयिक विवाद शामिल है। इन सभी मुद्दों को प्रिंस मोहम्मद की छवि को नुकसान पहुंचाया। 

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब इरदुगान ने सऊदी अरब से खाशोगी के दूतावास छोड़ने के सबूत देने को कहा है। उन्होंने कहा कि जब एक व्यक्ति अंदर जाता है, तो यह किस की जिम्मेदारी है कि साबित करे वह बाहर निकला या नहीं। यह दूतावास अधिकारियों की जिम्मेदारी है। वह सबूत दें कि जमाल ने दूतावास को छोड़ दिया था। जमाल खाशोगी की मंगेतर ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप से अपने होने वाले पति का पता लगाने में मदद की गुहार लगाई और कहा कि वह अपने सिद्धांतों के लिए लड़ रहा था।

हैटिस केंगिज ने ‘द वाशिंगटन पोस्ट’ अखबार में अपने एक लेख में मंगलवार को  लिखा, ‘‘मैं सऊदी अरब से, खासकर शाह सलमान और शहजादे मोहम्मद बिन सलमान से भी अपील करती हूं कि इसी तरह की संवेदनशीलता दिखाएं और वाणिज्य दूतावास के सीसीटीवी फुटेज जारी कराएं।’’ ट्रंप ने सोमवार को खाशोगी मामले में चिंता जताई थी और विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने पूरी तरह जांच की जरूरत बताई थी। स्थानीय मीडिया की खबर के अनुसार तुर्की की पुलिस खाशोगी के अगवा होने की आशंका को भी खारिज नहीं कर रही।   
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News