वेनेजुएला की राष्ट्रीय संविधान सभा को मान्यता नहीं देंगे: अमरीका

Friday, Aug 04, 2017 - 12:50 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका ने वेनेजुएला की राष्ट्रीय संविधान सभा को एक त्रुटिपूर्ण प्रक्रिया के तहत तैयार किया गया अवैध उत्पाद करार देते हुए कहा कि वह उसे मान्यता नहीं देगा।  

अमरीकी विदेश विभाग की प्रवक्ता हीथर नुअर्ट ने एक वक्तव्य में कहा,अमरीका वेनेजुएला की राष्ट्रीय संविधान सभा को मान्यता नहीं देगा। उन्होंने आरोप लगाया कि इस प्रक्रिया में शुरू से ही अनियमित तरीके से धांधली हो रही है ताकि मतदाता संविधान को फिर से लिखने की सरकारी योजना का विरोध ना कर सकें। नुअर्ट ने कहा, अमरीका मानता है कि वेनेजुएला की राष्ट्रीय संविधान सभा त्रुटिपूर्ण प्रक्रिया का अवैध उत्पाद है जिसे मादुरो की तानाशाही ने लोकतंत्र को कमजोर किया जा सके।उन्होंने कहा,चुनाव प्रक्रिया भी राष्ट्रीय संविधान सभा में मादुरो के वफादारों को भरने के लिए अपनाई गई थी।

कुपोषण से ग्रस्त देश में शासन ने धमकी दी, कि जो लोग मतदान नहीं करेंगे, वो सरकार की आेर से दिए जा रहे भोजन, पेंशन या रोजगार के लाभ नहीं ले सकेंगे। अंतत: पूरी दुनिया की निगाह में इस चुनाव की विश्वसनीयता खो गई।  उल्लेखनीय है कि इस सप्ताह की शुरआत में ट्रंप प्रशासन ने विपक्षी नेताओं के डर और विश्व समुदाय में निंदित चुनाव के संबंध में एक अभूतपूर्व कदम उठाते हुए वेनेजुएला के राष्ट्रपति निकोलस मादुरो के खिलाफ प्रतिबंध की घोषणा की। गौरतलब है कि मादुरो वेनेजुएला के एेसे चौथे राष्ट्रपति हैं, जिन पर अमरीका की आेर से प्रतिबंध लगाया गया है।  
 

Advertising