भारत को परमाणु हमले की धमकी न दे पाक: अमरीका

Saturday, Oct 01, 2016 - 12:18 PM (IST)

वाशिंगटन: अमरीका ने भारत के खिलाफ पाकिस्तान द्वारा दी गई परमाणु हमले की धमकियों पर कड़ी आपत्ति जताई है और इस संबंध में पाकिस्तान को अपनी नाखुशी के बारे में सूचित किया है।  विदेश मंत्रालय ने एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि हमने इसके बारे में (परमाणु हमले की धमकी पर अमरीका की आपत्ति) उन्हें (पाकिस्तान को) स्पष्ट कर दिया गया है। हमने बार बार ऐसा किया है।

अधिकारी ने अपना नाम नहीं छापने की शर्त पर यह जानकारी दी, हालांकि उन्होंने इस बात का खुलासा नहीं किया कि पाकिस्तान को यह संदेश किस स्तर पर भेजा गया है।  पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा आसिफ ने पिछले 15 दिनों में दो बार यह कहा है कि उनका देश भारत के खिलाफ परमाणु हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है।  अधिकारी से जब आसिफ के इस बयान के बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ‘‘यह बहुत चिंताजनक है। यह गंभीर बात है।’

आसिफ ने अपने ताजा साक्षात्कार में एक पाकिस्तानी से कहा कि यदि भारत हमसे युद्ध करने की कोशिश करता है तो हम उसे नष्ट कर देंगे। पाकिस्तान की सेना भारत के किसी भी दुस्साहस का उत्तर देने के लिए तैयार है।  उन्होंने कहा था, ‘‘हमने परमाणु हथियार दिखाने के लिए नहीं रखे हैं। यदि ऐसी स्थिति पैदा होती है तो हम इसका (परमाणु हथियारों) इस्तेमाल करेंगे और भारत को नष्ट कर देंगे।  इस बयान से ओबामा प्रशासन की भौंहे तन गई हैं और इसे शीर्ष पाकिस्तानी नेतृत्व का ‘‘गैरजिम्मेदाराना’’ व्यवहार माना जा रहा है।

Advertising