अमरीका ने दी उत्तर कोरिया को धमकी ,लगाएंगे अब तक के सबसे सख्त प्रतिबंध

Wednesday, Feb 07, 2018 - 05:21 PM (IST)

तोक्योः अमेरिका बहुत जल्द उत्तर कोरिया को सबक सीखाने की तैयारी में है। दरअसल, अमेरिकी उपराष्ट्रपति माइक पेंस ने बुधवार को कहा कि उनका देश बहुत जल्द उत्तर कोरिया के खिलाफ अब तक के सबसे कड़े और अत्यंत आक्रामक प्रतिबंधों का ऐलान करेगा। साथ ही पेंस ने कहा कि प्योंग्यांग के शासन को आगामी ओलंपिक में हावी होने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

उत्तर कोरिया में शीतकालीन ओलंपिक के उद्घाटन समारोह में शामिल होने से पहले जापान में बोलते हुए पेंस ने कहा कि तोक्यो के साथ काम करते हुए अमरीका उत्तर कोरिया पर अधिकतम दबाव बनाने के अपने अभियान को और तेज करेगा।

पेंस ने कहा, ‘‘मैं आज घोषणा करता हूं कि अमरीका बहुत जल्द उत्तर कोरिया पर सबसे कड़े और सबसे आक्रामक आर्थिक प्रतिबंधों का ऐलान करेगा।’’ पेंस का यह तीन दिवसीय दौरा क्षेत्र में अपने सहयोगी जापान के साथ संबंधों को मजबूत करने और उत्तर कोरियाई शासन पर दबाव बनाने के मद्देनजर है। हालांकि प्रायद्वीप के रवैये में हाल में कुछ नरमी देखी गई है।

पेंस ने कहा, ‘‘सभी विकल्प मौजूद हैं और हमारी गृहभूमि तथा हमारे सहयोगियों की रक्षा के लिए अमरीका ने हमारे कुछ अत्याधुनिक सैन्य उपकरणों को जापान तथा विस्तृत क्षेत्र में तैनात किया है।’’ वहीं, जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने कहा कि जापान और अमरीका पुष्टि करते हैं कि वे कभी भी परमाणु हथियारों से लैस उत्तर कोरिया को स्वीकार नहीं करेंगे।

आबे ने यह भी कहा कि दोनों सहयोगी देश दूसरे देशों से अपील करते हैं कि वे उत्तर कोरिया के आक्रामक रवैये से प्रभावित न हों। पेंस ने उद्घाटन समारोह में शामिल हो रहे उत्तर कोरियाई प्रतिनिधिमंडल के साथ किसी भी तरह की बैठक की बात से इंकार किया।

Advertising