'ईरान ने शर्तें न मानी तो अमरीक लगाएगा इतिहास के सबसे कड़े प्रतिबंध'

Tuesday, May 22, 2018 - 12:40 PM (IST)

वाशिंगटनः कुछ सप्ताह पहले ईरान परमाणु समझौता तोड़ने के बाद अमरीक  ने अब ईरान के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की धमकी दी है।अमरीकी विदेश मंत्री माइक पोंपियो ने सोमवार को कहा कि अगर ईरान ने अपनी विदेश और घरेलू नीति में कोई बदलाव नहीं किया तो उस पर इतिहास के अब तक के सबसे कड़े प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। उन्होंने ईरान के सामने 12 मांगें रखीं और कहा कि आर्थिक प्रतिबंधों से राहत तभी मिल सकती है जब अमरीका इस बात से संतुष्ट हो जाएगा कि ईरान की नीतियों में वास्तविक बदलाव आ गया है।

अपने पहले बड़े विदेश नीति संबंधी भाषण में पोंपियो ने अपने यूरोपीय सहयोगियों और अन्य वैश्विक भागीदारों व मित्रों सहित भारत से समर्थन की मांग की। गौरतलब है कि ईरान और कई अन्य देशों के बीच हुए परमाणु समझौते से अमेरिका कुछ हफ्ते पहले निकल चुका है और अब विदेश मंत्री ने ईरान के खिलाफ कड़ा रुख अपनाने की धमकी दी है।

उन्होंने यह भी कहा कि ईरान में जो देश या कंपनियां कारोबार कर रही हैं उन्हें भी अमेरिका जिम्मेदार ठहराएगा। बता दें कि इस माह के शुरू में अमरीकी राष्ट्रपति ने 2015 में ईरान से संबंधित समझौते से यह कहकर अपने हाथ खींच लिए थे कि काफी डरावना और एक तरफा समझौता था और इसमें उसकी बैलिस्टिक मिसाइलों संबंधी गतिविधियों के बारे में कोई प्रतिबंध नहीं थे।

Tanuja

Advertising