ब्रेक्जिट पर अपने बयान से पीछे हटे ट्रंप, कहा: अमेरिका-ब्रिटेन संबंध ‘अपरिहार्य’

Saturday, Jul 14, 2018 - 12:59 AM (IST)

लंदन: अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अमरीका-ब्रिटेन रिश्तों को शुक्रवार को ‘अपरिहार्य’ और ‘सर्वोच्च स्तर का विशेष’ संबंध बताया। इसके जरिए वह अपने पिछले बयान से पीछे हट गए जिसमें उन्होंने कहा था कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरीजा मे की ब्रेक्जिट रणनीति दोनों देशों के बीच व्यापार समझौते की गुंजाइश को ‘खत्म’ कर देगी। ट्रंप से जब ‘द सन’ को दिए गए साक्षात्कार के बारे में पूछा गया तो उन्होंने उसे ‘फेक न्यूज’ करार दिया।

ट्रंप ने की टेरीजा मे की तारीफ
उस साक्षात्कार में उन्होंने ब्रेक्जिट वार्ता के मुद्दे पर मे की आलोचना की थी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री से बकिंघमशायर स्थित उनके ‘कंट्री आवास’ ‘चेकर्स’ में वार्ता के बाद संयुक्त संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, ‘दोनों देशों के बीच संबंध स्वतंत्रता, न्याय और शांति के लिए अपरिहार्य हैं।’ ट्रंप ने कहा, ‘मेरे बगल में मौजूद यह अविश्सनीय महिला शानदार काम कर रही है।’ ट्रंप ने बढ़ते विवाद से खुद को दूर करने के प्रयास के तहत मे की जमकर तारीफ की।

अमरीका ब्रिटेन के साथ महत्वाकांक्षी करार के लिए उत्सुक
उन्होंने कहा, ‘मैंने प्रधानमंत्री की आलोचना नहीं की। मेरे मन में उनके लिए काफी सम्मान है। दुर्भाग्य से एक खबर की गई जो आम तौर पर ठीक थी, लेकिन उसमें प्रधानमंत्री के बारे में मैंने जो कहा, उसे नहीं रखा गया।’ ब्रेक्जिट को ‘बेहद कठिन स्थिति’ बताते हुए ट्रंप ने कहा, ‘आप जो भी करते हैं वह हमारे लिए ठीक है। सिर्फ इतना सुनिश्चित करें कि हम साथ व्यापार कर सकें। वही मायने रखता है।

अमरीका ब्रिटेन के साथ द्विपक्षीय व्यापार समझौते को अंतिम रूप दिए जाने को लेकर उत्सुक है।’ उन्होंने कहा, ‘यह दोनों देशों के लिए शानदार अवसर है और हम इसका पूरा फायदा उठाएंगे।’ मे ने कहा कि अमरीका ब्रिटेन के साथ ‘महत्वाकांक्षी’ करार करने को उत्सुक है। उन्होंने कहा , ‘हम उनके साथ और शेष दुनिया के अन्य देशों के साथ व्यापारिक समझौता करेंगे।’

Punjab Kesari

Advertising