अमेरिका ने लेजर हथियार का किया सफल परीक्षण, उड़ते विमान को कर सकता है नष्ट

punjabkesari.in Sunday, May 24, 2020 - 01:21 AM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी नौसेना के एक युद्धपोत ने उच्च ऊर्जा वाले एक लेजर हथियार का सफलतापूर्वक परीक्षण किया जो विमान को हवा में ही नष्ट कर सकता है। नौसेना के प्रशांत बेड़े ने यह घोषणा की।

नौसेना ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि नौसेना द्वारा उपलब्ध कराई गईं तस्वीरों और वीडियो में पोत यूएसएस पोर्टलैंड के डेक से एक ड्रोन विमान को नष्ट करने के लिए “उच्च ऊर्जा श्रेणी के ठोस अवस्था वाले लेजर के पहले प्रणाली स्तरीय कार्यान्वयन” को दिखाया गया। उसने लेजर हथियार प्रणाली प्रदर्शक (एलडब्ल्यूएसडी) परीक्षण की सटीक जगह के बारे में जानकारी नहीं दी और कहा कि इसे प्रशांत महासागर में 16 मई को अंजाम दिया गया। अमेरिकी नौसेना 1960 के दशक सेही लेजर समेत निर्देशित ऊर्जा हथियार (डीईडब्ल्यू) को विकसित कर रही है।

पोर्टलैंड के कमांडिंग अफसर कैप्टन कैरी सैंडर्स ने एक बयान में कहा, ‘‘मानव रहित विमानों और छोटे विमान पर इस परीक्षण के जरिये हमें इस लेजर हथियार की ताकत के बारे में बेहद महत्वपूर्ण जानकारी मिली है।'' उन्होंने कहा, “नई ताकत के साथ हम समुद्र में युद्ध को नए सिरे से परिभाषित कर रहे हैं।” नौसेना ने कहा लेजर (डीईडब्ल्यू) ड्रोन और सशस्त्र छोटी नौकाओं के खिलाफ प्रभावी रक्षात्मक हथियार हो सकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News