अमरीका ने यूरोपीय संघ, कनाडा, मेक्सिको पर लगाया स्‍टील-एल्युमीनियम टैक्‍स

Friday, Jun 01, 2018 - 12:06 AM (IST)

वाशिंगटन : अमरीका ने गुरुवार को यूरोपीय संघ , कनाडा और मेक्सिको से आयातित इस्पात और एल्युमीनियम पर दी वाली शुल्क छूट को समाप्त करने की घोषणा की है। अमरीका के वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने एक जून से इस छूट को समाप्त करने की घोषणा की। यूरोपीय संघ , कनाडा और मेक्सिको ने इस पर जवाबी कार्रवाई की चेतावनी दी है। अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मार्च में इस्पात पर 25 प्रतिशत और एल्युमीनियम पर 15 प्रतिशत का आयात शुल्क लगाने की घोषणा की थी।

राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए ट्रंप ने उठाया कदम  
ट्रंप ने राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देते हुए यह कदम उठाया था। उन्होंने 30 अप्रैल को कनाडा , मेक्सिको और यूरोपीय संघ से आने वाले इस्पात और एल्यूमीनियम पर आयात शुल्क की अस्थायी छूट अवधि को 30 दिन बढ़ा दिया था। रॉस ने कहा कि यूरोपीय संघ से इस बारे में वार्ता में विशेष प्रगति नहीं हुई है। वहीं कनाडा और मेक्सिको के साथ नाफ्टा वार्ताओं में उम्मीद से अधिक समय लग रहा है। वाणिज्य मंत्री ने कहा , ‘हम आगे भी कनाडा और मेक्सिको तथा दूसरी ओर यूरोपीय आयोग के साथ वार्ता जारी रखेंगे , क्योंकि कई अन्य मुद्दे हैं जिन्हें सुलझाना जरूरी है।’

इस्पात पर 25 प्रतिशत तथा एल्युमीनियम पर 15 प्रतिशत आयात शुल्क हालांकि चीन को लक्ष्य कर लगाया गया था , लेकिन अब ऐसा लगता है कि इससे अमरीका के नजदीकी मित्र और सहयोगी भी प्रभावित हो रहे हैं। रॉस ने हालांकि इसे खारिज करते हुए कहा कि चीन के इस्पात और एल्युमीनियम को दूसरे देशों के जरिए यहां भेजा जा रहा है।

अर्जेंटीना , आस्ट्रेलिया और ब्राजील को इन शुल्कों से अनिश्चितकालीन छूट
ट्रंप प्रशासन ने अर्जेंटीना , आस्ट्रेलिया और ब्राजील को इन शुल्कों से अनिश्चितकालीन छूट दी है। इन व्यापारिक भागीदार देशों से सैद्धान्तिक सहमति के मद्देनजर अमरीका ने यह कदम उठाया है। दक्षिण कोरिया को इस्पात शुल्क से स्थायी छूट दी गई है। इस पर दक्षिण कोरिया की अमरीका के साथ वार्ता हुई है। हालांकि दक्षिण कोरिया ने अपने एल्युमीनियम निर्यात को लेकर अमरीका के साथ वार्ता नहीं की है।  

shukdev

Advertising