सिख धर्म के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए अमरीकी सिख चलाएंगे अभियान

punjabkesari.in Thursday, Apr 13, 2017 - 04:54 PM (IST)

न्यूयॉर्क: अमरीका में सिख धर्म के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होने और अल्पसंख्यक समुदाय के लोगों के खिलाफ घृणा अपराध में तेजी आने के मद्देनजर यहां मौजूद इस समुदाय के लोग सिख धर्म के बारे में जागरूकता के लिए एक लाख डालर की राशि से एक अभियान शुरू करेंगे। 


‘‘वी आर सिख’’ नामक यह अभियान एक माह तक चलेगा जिसे नेशनल सिख कैंपेन नाम का एनजीआे बैसाखी के पावन पर्व पर 14 अप्रैल से शुरू करेगा। नेशनल सिख कैंपेन के सह संस्थापक एंव वरिष्ठ सलाहकार राजवंत सिंह ने मीडिया से बातचीत के दौरान कहा,‘‘हमने देखा है कि सिख धर्म और उनकी पहचान,पगड़ी और दाढ़ी के बारे में लोगों को ज्यादा पता नही है। करीब 65 प्रतिशत अमरीकियों को यह पता ही नहीं है कि सिख नाम का कोई समुदाय भी है।’’ 

35 वर्षाें से अमरीका में रह रहे दंत चिकित्सक ने कहा,‘‘हम 100 वर्षों से अमरीका का हिस्सा रहे हैैं और लगातार देश को मजबूत करते आ रहे हैं। घृणा अपराध का शिकार होने की बजाए हम अब उस कहानी को बदलना चाहते हैं- बहुत से लोग हमें तालिबान अथवा आईएसआईएस से जुडे होने के बारे में सोचने की गलती करते हैं।’’ सिख धर्म के बारे में लोगों के बीच जागरूकता फैलाने वाला यह अभियान देश भर में चलाया जाएगा। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News