पाकिस्तान के खिलाफ अपना रुख बदले अमरीका, खुद ले आतंकी पनाहगाहों पर एक्शन

punjabkesari.in Friday, Apr 28, 2017 - 04:03 PM (IST)

वॉशिंगटन: विशेषज्ञों ने अमरीकी सरकार को सलाह देते हुए कहा है कि आतंकियों के पनाहगाह देश पाकिस्तान के खिलाफ अमरीका को अपना रुख बदलना चाहिए। प्रतिष्ठित विशेषज्ञों ने अमरीकी सांसदों से कहा कि अगर पाकिस्तान भारत जैसे पड़ोसियों पर हमला करने वाले आतंकी संगठनों को मदद देना बंद नहीं करता तो अमरीका को पाकिस्तान में आतंकवादियों की पनाहगाहों पर एकतरफा कार्रवाई समेत पाकिस्तान से निपटने के लिए अपने विकल्पों की समीक्षा करनी चाहिए।


इंटरनेशनल सिक्योरिटी एंड डिफेंस पॉलिसी सेंटर आरएनडी कॉर्पोरेशन के निदेशक सेथ जी जोंस ने संसद की विदेश मामलों की समिति के समक्ष कहा कि कांग्रेस ने हाल ही के वर्षों में पाकिस्तान को दी जाने वाली सैन्य सहायता और विदेशी सैन्य वित्तपोषण तक पाकिस्तान की पहुंच में कटौती की है। उन्होंने कहा कि कुछ संगठनों और व्यक्तियों के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों को चुनिंदा ढंग से लागू किया जा सकता है। उन्होंने कहा, ‘‘लेकिन आज अमरीका द्वारा वित्तीय सहायता में की गई कमी में आगे और कटौती की जा सकती है।’’अमरीका अन्य देशों को भी एेेसे ही कदमों पर विचार करने के लिए कह सकता है। उन्होंने कहा,‘‘अमरीका को पाकिस्तान से संबंध रखते हुए अपने विकल्पों की समीक्षा करनी चाहिए। उदाहरण के लिए, अमरीका, पाकिस्तान के सहयोग के साथ या बिना देश में तालिबान की पनाहगाहों को खत्म करने के लिए आगे कदम उठा सकता है।’’ 


टेररिस्ट ग्रुप्स से अपने संबंध खत्म करे PAK
जोंस ने कहा, "पाकिस्तान के साथ संबंधों को लेकर अमरीका को रिव्यू करना चाहिए। मसलन, अमरीका पाकिस्तान स्थित तालिबान की पनाहगाहों पर दबाव बढ़ाए। अमरीका पाकिस्तान के साथ मजबूत रिश्तों का खाका तब खींच सकता है, जब वो भारत और अफगानिस्तान पर अटैक करने वाले टेररिस्ट ग्रुप्स से अपना नाता तोड़ ले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News