अर्जेंटीना का चीन को बड़ा झटका-अमेरिका का F16 जेट  खरीदने का किया ऐलान

punjabkesari.in Monday, Mar 25, 2024 - 05:39 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अर्जेंटीना ने चीन के साथ महत्वपूर्ण संबंधों के बावजूद ड्रैगन को बड़ा  झटका दिया है। अर्जेंटीना ने  अमेरिकी मूल का सेकंड हैंड एफ-16 फाइटर जेट खरीदने का फैसला किया । रिपोर्ट  के मुताबिक उसने चीन के फिफ्थ जेनरेशन फाइटर जेट जेएफ-17 थंडर ब्लॉक-III की खरीद को खारिज कर दिया है। जेएफ-17 थंडर ब्लॉक-III डील का फेल होना अफ्रीकी देशों में  चीन को बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि अफ्रीकी देशों में डिफेंस कारोबार फैलाने के लिए अमेरिका के साथ साथ चीन और भारत जैसे देश भी लगातार कोशिश कर रहे हैं और अर्जेंटीना ने डेनमार्क से अमेरिकी सेकंड हैंड एफ-16 फाइटर खरीदने का फैसला किया है।

 

अमेरिका के लिए चीनी सौदे का फेल हो जाना सुकून भरी खबर है, क्योंकि अमेरिका हरगिज नहीं चाह रहा था, कि चीनी फाइटर जेट्स उसके बैकयार्ड में उड़ान भरे, जबकि बीजिंग भी विकासशील और वैश्विक दक्षिण देशों को सैन्य बिक्री हासिल करके खुद को पश्चिमी देशों के महंगे हथियारों के विकल्प के तौर पर पेश करने की कोशिश कर रहा था और अपनी एयरस्पेस टेक्नोलॉजी को साबित करना चाहता था। अर्जेंटीना में चीन को लगे इस जबरदस्त झटके की रिपोर्ट डिफेंस प्लेटफॉर्म सोशल मीडिया यूजर माइली शेल्बी ने दी है और उन्होंने कहा है, कि अमेरिका के सेकंड हैंड फाइटर जेट को खुद अर्जेंटीना के राष्ट्रपति ने पसंद किया है।

 

हालांकि, अर्जेंटीना के अधिकारियों ने इस रिपोर्ट पर फिलहाल ज्यादा जानकारी नहीं दी है और कहा है, कि पूरी जानकारी अप्रैल महीने के अंत तक जारी की जाएगी, लेकिन उन्होंने रिपोर्ट को खारिज भी नहीं किया है।इससे पहले इस सौदे के बारे को लेकर तभी डील पक्की होने की उम्मीद बन गई थी, जब अमेरिका ने अक्टूबर 2023 में डेनमार्क को 24 एफ-16 फाइटर जेट अर्जेंटीना को बेचने की इजाजत दे थी और इतना ही नहीं, अर्जेंटीना के इस डिफेंस डील के लिए अमेरिका ने 40 मिलियन डॉलर का पैकेज भी अर्जेंटीना सरकार को जारी कर दिया था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News