अफगानिस्तान छोड़ने से पहले अरबों डॉलर के हथियार व वाहन जला गए अमरीकी सैनिक

09/08/2021 12:15:39 PM

काबुल: अफगानिस्तान छोड़ने से पहले अमरीकी सैनिक अरबों डॉलर के हथियारों और वाहनों को बर्बाद कर गए। स्थानीय अफगान मीडिया ने तालिबान के हवाले से यह बात कही है। सोमवार को तालिबान ने पत्रकारों को सी.आई.ए. के पूर्व ऑप्रेशनल सैंटर के अंदर जाने की इजाजत दी थी। इस दौरान उसने बताया कि अमरीकी सैनिकों ने यहां से जाने से पहले सभी मिलिट्री उपकरणों, वाहनों और कागजों को आग लगा दी थी। टोलो न्यूज ने इस बारे में खबर दी है।

 

‘ईगल’ नाम का सी.आई.ए. का यह कैंप काबुल के देह सब इलाके में स्थित है। अमरीकी खुफिया अफसर और अफगान की एन.डी.एस. 01 फोर्सेज यहां पर तैनात थीं। अब यह इलाका तालिबान के कब्जे में है। अमरीकी सेना ने जरूरी कागजों, सैंकड़ों हम्वीज, सैन्य टैंकों और हथियारों को नष्ट कर दिया था। कैंप के कमांडर मौलवी अथनैन ने कहा कि उन्होंने यहां से वह सब कुछ नष्ट कर दिया जो इस्तेमाल हो सकता था।

 

अभी तालिबान ने इस कैंप के कई कमरों में प्रवेश नहीं किया है। उन्हें डर है कि यहां पर माइन्स बिछी हो सकती हैं। गौरतलब है कि 31 अगस्त की सुबह अमेरिकी सेना ने अफगानिस्तान छोड़ दिया था। 20 साल तक चले लंबे युद्ध के बाद अमेरिकियों के यहां से जाने के बाद फिलहाल अफगानिस्तान बदहाल है। अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड जे ऑस्टिन-3 ने कहा कि वॉशिंगटन ने अफगानिस्तान से 6000 अमेरिकी नागरिकों निकाला है। यहां से उसने कुल 124000 नागरिकों को निकाला है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News