बैंकॉक में मिले अमेरिका और चीन के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, 12 घंटे तक चली बैठकें

punjabkesari.in Tuesday, Jan 30, 2024 - 10:53 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन और उनके चीनी समकक्ष वांग यी ने बैंकॉक में 12 घंटे से अधिक समय तक बैठकें कीं। अमेरिका के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘व्हाइट हाउस' ने सोमवार को यह जानकारी दी। व्हाइट हाउस में रणनीतिक संचार के लिए एनएससी (राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद) समन्वयक जॉन किर्बी ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘सप्ताहांत में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने चीन के अपने समकक्ष वांग यी के साथ बैंकॉक में 12 घंटे से अधिक समय तक बैठकें कीं।''

 

किर्बी ने कहा, ‘‘सुलिवन और वांग ने नवंबर में (अमेरिका के) राष्ट्रपति (जो) बाइडेन और (चीन के) राष्ट्रपति शी जिनपिंग के बीच बैठक के बाद प्रमुख मुद्दों पर प्रगति का जायजा लिया। इसमें सैन्य-से-सैन्य संचार को फिर से शुरू करने के प्रयास, कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) से जुड़े सुरक्षा के मुद्दों और जोखिमों से निपटना और द्विपक्षीय नशीले पदार्थ रोधी सहयोग को आगे बढ़ाने पर चर्चा की गई।'' नशीले पदार्थों के खिलाफ एक कार्य समूह की शुरुआत मंगलवार को बीजिंग में होगी।

 

अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व उप गृह सुरक्षा सलाहकार जेन डस्कल करेंगे। किर्बी ने कहा, ‘‘दोनों पक्षों ने वैश्विक और क्षेत्रीय मुद्दों पर भी रचनात्मक चर्चा की जिनमें यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध, पश्चिम एशिया, कोरिया गणराज्य, दक्षिण चीन सागर और बर्मा (म्यांमा) से संबंधित मुद्दे शामिल रहे।'' विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक अलग संवाददाता सम्मेलन में, नाटो महासचिव जेन्स स्टोलटेनबर्ग ने इस बात का स्वागत किया कि अमेरिका और अन्य सहयोगी जलवायु परिवर्तन और हथियार नियंत्रण जैसे आपसी चिंता के मुद्दों पर चीन के साथ बातचीत में शामिल हों। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News