भारत के बाद US का चीन को झटका, Huawei- ZTE को सुरक्षा के लिए बताया खतरा

punjabkesari.in Wednesday, Jul 01, 2020 - 11:20 AM (IST)

नई दिल्लीः भारत की चीन पर डिजिटल स्ट्राइक के बाद अमेरिका ने भी बड़ी कारर्वाई करते हुए चीन की कंपनियों हुआवे (huawei) और जेडटीई (ZTE) को राष्ट्रीय खतरा बताया है और कहा है कि देश की कंपनियों को इन दोनों कंपनियों के उपकरण हटाने होंगे। कोरोना वायरस की महामारी को विश्व भर में फैलाने के लिए अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन पर लगातार हमलावर हैं और इसी कड़ी में उन्होंने दोनों कंपनियों पर कारर्वाई की है। 
PunjabKesari
सरकार ने फंड को रोका 
यही नहीं ट्रंप सरकार ने अमेरिकी कंपनियों को उपकरण खरीदने के लिए मिलने वाले 8.3 अरब डॉलर के फंड को भी रोक दिया है। US फेडरल कम्युनिकेश कमिशन (FCC) ने एक बयान में स्पष्ट शब्दों में कहा है कि दूरसंचार कंपनियों को अपने बुनियादी सुविधा ढांचे से इन दोनों चीनी कंपनियों के उपकरणों को हटाना होगा। बयान में कहा गया है कि अमेरिका, चीन की कम्युनिस्ट पार्टी को अमेरिकी सुरक्षा से खिलवाड़ नहीं करने देगा। 
PunjabKesari

उल्लेखनीय है कि भारत ने रविवार रात टिकटॉक समेत 59 चीनी ऐप को प्रतिबंधित कर दिया । भारत ने यह कदम गलवान घाटी में भारतीय सैनिकों के चीनी सैनिकों के साथ 15-16 जून की रात को हुए संघर्ष के बाद उठाया जिसमें 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गये थे।भारत के चीनी ऐप पर रोक के बाद चीन ने इसे बेहद चिंताजनक बताया है और अंतरराष्ट्रीय कानूनों की दुहाई देने लगा है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News