मानवाधिकार संगठनों के निशाने पर चीन, शिनजियांग में उइगरों का हाल जाने के लिए बनाया दबाव

punjabkesari.in Saturday, May 15, 2021 - 04:53 PM (IST)

न्यूयार्कः शिनजियांग में उइगर मुसलमानों पर अत्याचारों को लेकर चीन एक बार फिर मानवाधिकार संगठनों  के निशाने पर है। कई पश्चिमी देशों और मानवाधिकार संगठनों ने संयुक्त राष्ट्र में चीन से एक बार फिर अपने देश के उत्तर पश्चिम क्षेत्र के शिनजियांग प्रांत में मूल निवासी अल्पसंख्यकों की स्थिति का जायजा लेने की अनुमति देने को कहा है ताकि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार संगठन के प्रमुख इन इलाकों का निर्बाध दौरा कर सकें।

 

 

संयुक्त राष्ट्र में चीन द्वारा अपने समर्थन में ऐसी बैठकें टालने की कोशिश करने के लिए लॉबी करने के बावजूद विगत 12 मई को जर्मनी, ब्रिटेन और अमेरिका के नेतृत्व में कम से कम 18 देशों ने कुछ सिविल सोसाइटी के साथ मिलकर चीन पर दबाव बनाने के लिए बैठक की । संयुक्त राष्ट्र की इस वर्चुअल बैठक में संयुक्त राष्ट्र में ब्रिटेन की राजदूत बारबरा वुडवर्ड ने कहा कि वह सब लोग यहां चीन से यह कहने के लिए आए हैं कि वह तत्काल और उचित तरीके से उनके कार्यालय और संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार उच्चायुक्त को उनके शिकायत वाले इलाकों की जांच करने की इजाजत दें।

 

वाइस आफ अमेरिका के अनुसार संयुक्त राष्ट्र की मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैचलेट ने कहा कि उन्होंने बीजिंग पर दबाव बनाया है कि वह प्रताडि़त किए जा रहे उइगर मुसलमानों की स्थिति का चीन के शिनजियांग प्रांत में जायजा लेने दे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News