उत्तर कोरिया की यात्रा पर जाएंगे संयुक्त राष्ट्र राजनीतिक प्रमुख

punjabkesari.in Tuesday, Dec 05, 2017 - 09:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः संयुक्त राष्ट्र (यूएन) के राजनीतिक प्रमुख उत्तर कोरिया सरकार के निमंत्रण के बाद ‘पारस्परिक हित और चिंता’ के नीतिगत मुद्दों पर व्यापक चर्चा के लिए प्योंगयांग की चार दिन की यात्रा पर जाएंगे। संयुक्त राष्ट्र के अनुसार फेल्टमैन अपने चार दिवसीय दौरे के दौरान उत्तर कोरिया के अधिकारियों से मुलाकात कर पारस्परिक हितों से विषयों पर चर्चा करेंगे।

संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन डुजारिक ने बताया कि राजनीतिक मामलों के अवर सचिव जनरल जेफरी फेल्टमैन मंगलवार को बीजिंग से प्योंगयांग जाएंगे। सोमवार को बीजिंग में उन्होंने चीन के उप विदेश मंत्री ली बोडोंग से मुलाकात की थी। फेल्टमैन के उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन से मुलाकात करने के सवाल पर डुजारिक ने कहा कि मौजूदा कार्यक्रम में उनके विदेश मंत्री रि योंग हो, एक उपाध्यक्ष, राजनयिक और संयुक्त राष्ट्र के कर्मचारी से मिलने की योजना है।

उत्तर कोरिया के लगातार मिसाइल परीक्षण करने, विशेषकर पिछले हफ्ते लंबी दूरी वाली बैलिस्टिक मिसाइल का प्रक्षेपण करने (जो विशेषज्ञों के अनुसार वाशिंगटन को निशाना बना सकती है) के बाद प्योंगयांग के दक्षिण कोरिया, जापान और अमरीका के साथ मौजूदा तनाव के बीच फेल्टमैन इस दौरे पर जा रहे हैं।

किम और अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप पिछले कुछ महीनों से लगातार एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप लगाते रहे हैं। डुजारिक ने फेल्टमैन की यात्रा पर अतिरिक्त जानकारी देने और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की उत्तर कोरिया की संभावित यात्रा पर बात करने से इनकार कर दिया।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News