इराक में ISIS आतंकी कर रहे रासायनिक हथियारों का इस्तेमाल ! UN अधिकारी जुटा रहे सबूत

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 11:11 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: संयुक्त राष्ट्र के जांच अधिकारी इराक में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों द्वारा रासायनिक हथियारों के इस्तेमाल और उनके विकास पर साक्ष्य जुटा रहे हैं। जांच टीम के प्रमुख क्रिश्चियन रिशर ने बताया कि 2014 में इराक के एक तिहाई हिस्से पर इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों ने कब्जा कर लिया था। जांच टीम आतंकवादी समूह द्वारा 2014 के बाद की गई लिंग आधारित हिंसा एवं बच्चों, सुन्नी एवं शिया मुस्लिमों, इसाई एवं यजीदियों के खिलाफ किए गए अपराध की जांच कर रही है। रिशर ने इस साल की शुरुआत में क्षेत्र का दौरा किया था।

 

उन्होंने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को बताया कि मार्च 2016 में पूर्वोत्तर इराक में किरकुक के दक्षिण में मुख्य रूप से शिया बहुल शहर ताजा खुरमातु पर हुए रासायनिक हमले में जीवित बचे लोग अब तक इसके प्रभाव से उबर नहीं पाए हैं। रिशर ने कहा कि उन्होंने इस्लामिक स्टेट द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले रासायनिक हथियारों की जांच को प्राथमिकता दी है। इस्लामिक स्टेट को आईएसआईएल भी कहा जाता है। रिशर ने कहा, ‘‘ISIL ने कई रासायनों से हथियार बनाये और इन्हें रासायनिक रॉकेट और मोर्टार के तौर पर तथा विस्फोटक उपकरणों के रूप में ताजा खुरमातु के आसपास तैनात किया।''

 

संयुक्त राष्ट्र के जांच अधिकारियों के अनुसार, ताजा खुरमातु पर किए गए हमले को आईएसआईएल द्वारा रासायनिक हथियारों से किया गया पहला हमला माना जाता है। उन्होंने कहा कि हमले में घायल 6,000 से अधिक निवासियों का उपचार किया गया, जबकि दो बच्चों की मौत हो गई और कई लोगों पर अब भी इसका गंभीर असर देखा जा रहा है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News