अगले सप्ताह चीन के दौरे पर जाएंगी  संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार प्रमुख

punjabkesari.in Saturday, May 21, 2022 - 12:12 PM (IST)

जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र की शीर्ष मानवाधिकार अधिकारी सोमवार को चीन की छह दिवसीय यात्रा पर जाएंगी। उनके कार्यालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। कार्यालय ने बताया कि संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार उच्चायुक्त मिशेल बैश्लेट अपनी इस यात्रा के दौरान शिनजियांग क्षेत्र भी जाएंगी। मानवाधिकार समूहों और कुछ पश्चिमी देशों की सरकारों का आरोप है कि चीन सरकार शिनजियांग क्षेत्र में उइगर और अन्य मुस्लिम अल्पसंख्यकों का नरसंहार कर रही है।

 

हालांकि चीन सरकार इन आरोपों से इनकार करती आई है। बैश्लेट ग्वांगझोउ, काशगर और शिनजियांग की क्षेत्रीय राजधानी उरुमकी का दौरा करेंगी। उनके कार्यालय ने बताया कि 2005 के बाद से मानवाधिकारों के लिए संयुक्त राष्ट्र उच्चायुक्त की चीन की यह पहली यात्रा होगी। वह उच्चस्तरीय राष्ट्रीय और स्थानीय अधिकारियों, नागरिक समाज संगठनों, व्यापार प्रतिनिधियों और शिक्षाविदों के साथ बैठक करेंगी।

 

कार्यालय ने बताया कि वह ग्वांगझोउ विश्वविद्यालय में एक व्याख्यान देंगी। पांच सदस्यीय एक टीम 25 अप्रैल को बैश्लेट की यात्रा की तैयारी के लिए चीन पहुंची थी जिसने ग्वांगझोउ और शिनजियांग की यात्रा की थी। बैश्लेट ने मार्च में घोषणा की थी कि उनके कार्यालय ने चीन की सरकार के साथ एक समझौता किया है कि वह शिनजियांग का दौरा कर सकती हैं।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News