यूक्रेनी ड्रोनों ने रूस के डोमोडेडोवो हवाई अड्डे पर किया अटैक, जान बचाने के लिए भागते दिखे लोग (VIDEO)

punjabkesari.in Sunday, Mar 17, 2024 - 03:05 PM (IST)

इंटरनेशल डेस्क: रूस में राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान का आज तीसरा दिन जारी है। चुनाव में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को छह और साल का कार्यकाल मिलना तय माना जा रहा है। उनके सामने कोई गंभीर चुनौती नहीं है। इसी बीच कई यूक्रेनी कामिकेज़ ड्रोनों ने डोमोडेडोवो अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमला किया है, जिसके बाद वहां आग लग गई और हवाईअड्डा धुंए से भर गया। मॉस्को के केंद्र से 26 मील दूर रूस में दूसरा सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। इसका एक वीडियो भी सामने आया है। 

वहीं, इससे पहले रूसी रक्षा मंत्रालय ने रात भर में 35 यूक्रेनी ड्रोनों को मार गिराने की सूचना दी, जिनमें मॉस्को क्षेत्र में चार ड्रोन शामिल थे। मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने कहा कि कोई हताहत या क्षति नहीं हुई है। रक्षा मंत्रालय के अनुसार, अन्य दो ड्रोन रूसी राजधानी के ठीक दक्षिण में कलुगा क्षेत्र और मॉस्को के उत्तर-पूर्व में यारोस्लाव क्षेत्र में दागे गए। यारोस्लाव क्षेत्र पर हमले, जो यूक्रेनी सीमा से लगभग 800 किलोमीटर (500 मील) दूर स्थित है, यूक्रेन द्वारा अब तक किए गए सबसे दूर के हमलों में से कुछ थे।

रक्षा मंत्रालय ने कहा कि यूक्रेन और दक्षिणी क्रास्नोडार क्षेत्र की सीमा से लगे बेलगोरोड, कुर्स्क और रोस्तोव क्षेत्रों में अधिक यूक्रेनी ड्रोन गिराए गए। ये हमले पिछले कुछ दिनों में यूक्रेनी ड्रोन हमलों और अन्य हमलों की एक श्रृंखला के बाद हुए, जिन्हें पुतिन ने यूक्रेन द्वारा निवासियों को डराने और रूस के राष्ट्रपति चुनाव को पटरी से उतारने का प्रयास बताया।

वहीं, अगर चुनावों की बात करें तो यह चुनाव स्वतंत्र मीडिया और प्रतिष्ठित अधिकार समूहों के दमन, पुतिन को राजनीतिक व्यवस्था पर पूर्ण नियंत्रण देने और यूक्रेन के खिलाफ मॉस्को के युद्ध के दो साल पूरे होने के बाद हुआ है। चुनाव ऐसे समय में हुआ है जब पुतिन के राजनीतिक विरोधी या तो जेल में हैं या विदेश में निर्वासित हैं। पुतिन के धुर विरोधी व सबसे मुखर विपक्षी नेता एलेक्सी नवलनी की फरवरी में आर्कटिक जेल में 47 वर्ष की आयु में मौत हो गई थी। पुतिन के सामने तीन प्रतीकात्मक प्रतिद्वंद्वी हैं जिन्होंने उनकी या यूक्रेन पर रूस के हमले की कोई आलोचना नहीं की है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News