यूक्रेन के आखिरी गढ़ लुहांस्क पर रूसी कब्जे का दावा खारिज, राष्ट्रपति जेलेंस्की बोले-जंग जारी

punjabkesari.in Monday, Jul 04, 2022 - 11:07 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः कई महीनों से जंग का दंश झेल रहे यूक्रेन के आखिरी गढ़ लुहांस्क पर रूस के कब्जे के दावे को राष्ट्रपति जेलेंस्की ने खारिज कर दिया है। उन्होंने कहा कि लिसिचांस्क में लड़ाई जारी है। दरअसल रविवार को रूस ने दावा किया है कि उसकी सेना ने रविवार को लुहांस्क प्रांत में यूक्रेन के नियंत्रण वाले अंतिम बड़े शहर लिसिचांस्क पर कब्जा कर लिया। हालांकि, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा कि लिसिचांस्क में लड़ाई जारी है। लुहांस्क प्रांत पर रूस का नियंत्रण होने से दोनेत्सक पर कब्जा करने में उसके सैनिकों को मदद मिलेगी।

 

रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह जानकारी दी कि रूसी सैनिकों ने स्थानीय मिलिशिया के साथ मिलकर ‘‘लिसिचांस्क शहर पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है।’’यूक्रेन के सैनिक पिछले कई हफ्तों से लिसिचांस्क शहर को बचाने का प्रयास कर रहे हैं और अब रूस के मुकाबले उनकी स्थिति कमजोर हो रही है, जबकि पड़ोसी सिविएरोदोनेत्स्क पर एक हफ्ते पहले ही रूस का कब्जा हो चुका है। दौरे पर आए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री के साथ संवाददाता सम्मेलन में यूक्रेन के राष्ट्रपति ने कहा, ‘‘हम अभी किसी अंतिम नतीजे पर नहीं पहुंच सकते।

 

लिसिचांस्क में अब भी लड़ाई जारी है।’’जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के सैनिक लिसिचांस्क के बाहरी इलाके में रूसी सैनिकों से लड़ रहे हैं और यह शहर कभी भी किसी के नियंत्रण में जा सकता है। लुहांस्क के गवर्नर ने रविवार तड़के कहा था कि रूस की सेना यूक्रेन के लुहांस्क प्रांत में बचे आखिरी गढ़ पर कब्जा करने के लिए अपनी स्थिति मजबूत कर रही है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने रविवार को राजधानी कीव के निकट इरपिन का दौरा किया, जो युद्ध के शुरुआती दिनों में बमबारी से बर्बाद हो गया है। यूक्रेन की सीमा के पास स्थित रूस के इलाकों में भी छिटपुट हमले की सूचना मिली है।

 

कुर्स्क के गवर्नर रोमन स्टारोवोइट ने कहा कि यूक्रेन की सीमा के पास स्थित टेटकिनो में मोर्टार के गोले दागे गए।यूक्रेन के आखिरी गढ़ लुहांस्क पर रूस के कब्जे के दावे को राष्ट्रपति जेलेंस्की ने नकार दिया है। उन्होंने कहा कि लिसिचांस्क में लड़ाई जारी है। रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगू ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन को यह जानकारी दी थी कि रूसी सैनिकों ने स्थानीय मिलिशिया के साथ मिलकर ‘‘लिसिचांस्क शहर पर पूरी तरह से कब्जा कर लिया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News