देश में संवदेनशील जगहों पर लगे चीनी निगरानी कैमरा हटाएगा ब्रिटेन

punjabkesari.in Thursday, Jun 08, 2023 - 05:33 PM (IST)

लदंन: ब्रिटिश सरकार ने राष्ट्रीय सुरक्षा को मजबूत करने के लिए उठाए गये कदमों के तहत संवेदनशील स्थलों से चीनी कैमरा समेत निगरानी उपकरणों को हटाने के लिए एक समयसीमा प्रकाशित करने की योजना बनाई है। ब्रिटिश सरकार ने प्रधानमंत्री ऋषि सुनक के उस बयान के हफ्तों बाद यह कदम उठाया है जिसमें उन्होंने कहा था कि चीन ने वैश्विक सुरक्षा और समृद्धि के लिए सबसे ‘बड़ी चुनौती' पेश की है। सरकार की तरफ से अगले हफ्ते संसद में एक रिपोर्ट पेश की जाएगी, लेकिन उससे पहले सरकार के खरीद विधेयक में संशोधन का प्रस्ताव रखा गया है।

 

ब्रिटिश कैबिनेट कार्यालय की ओर से बुधवार को कहा गया कि वह केंद्र सरकार के संवेदनशील स्थलों से उन निगरानी उपकरणों को हटाने के लिए समयरेखा प्रकाशित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जिनका उत्पादन उन कंपनियों ने किया है जो चीन के राष्ट्रीय खुफिया कानून के तहत आती हैं। इसमें कहा गया है कि यह कदम सरकारी परिसंपत्तियों पर नये उपकरणों की स्थापना को रोकने के लिए पिछले साल की गई कार्रवाई पर आधारित है।

 

ब्रिटेन के कैबिनेट कार्यालय के मंत्री जर्मी क्विन ने कहा, ‘‘ये नये कदम हमारे संवदेनशील क्षेत्रों की उन कंपनियों से सुरक्षा करेंगे जो राष्ट्रीय सुरक्षा के लिए खतरा बन सकती हैं। ये कदम उन विरोधी तत्वों के खिलाफ एक मजबूत प्रतिरोधक हैं जो ब्रिटेन को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं।'' जापान में पिछले महीने जी-7 की बैठक में ब्रिटिश प्रधानमंत्री सुनक ने कहा था कि चीन ने वैश्विक सुरक्षा और समृद्धि के लिए ‘बड़ी चुनौती' पेश की है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News