ब्रिटेन में सरकार के खिलाफ चिकित्सकों ने की 3 दिवसीय हड़ताल, देशभर में स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित

punjabkesari.in Tuesday, Mar 14, 2023 - 11:17 AM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में वेतन बढ़ोतरी की मांग को लेकर हजारों कनिष्ठ चिकित्सकों ने सोमवार को तीन दिवसीय हड़ताल शुरू की, जिसके चलते देशभर में सरकारी स्वास्थ्य सेवाएं प्रभावित हुईं। ब्रिटेन में राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) में 45 प्रतिशत कनिष्ठ चिकित्सक हैं। हड़ताल के पहले दिन कनिष्ठ चिकित्सकों की अनुपस्थिति के कारण वरिष्ठ चिकित्सकों और अन्य स्वास्थ्य कर्मियों को आपातकालीन, गहन चिकित्सा एवं मातृत्व सेवाओं में अतिरिक्त काम करना पड़ा।

PunjabKesari

चिकित्सकों के श्रमिक संघ ‘ब्रिटिश मेडिकल एसोसिएशन' ने कहा कि 2008 के बाद से कनिष्ठ चिकित्सकों के वेतन में वास्तविक रूप से 26 प्रतिशत की गिरावट आई है, जबकि काम का बोझ बढ़ा है। इसके अलावा मरीजों की प्रतीक्षा सूची रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गई है। संघ ने कहा कि कम वेतन और अधिक खर्च के कारण डॉक्टर सरकारी स्वास्थ्य सेवाओं से कतरा रहे हैं।

PunjabKesari

संघ ने कहा कि नवनियुक्त चिकित्सक को एक घंटे के लिए 14.09 पाउंड (1,399 रुपओ) मिलते हैं। नर्सों और पराचिकित्सा सेवा कर्मियों समेत अन्य स्वास्थ्य कर्मियों ने भी हालिया महीनों में बेहतर वेतन एवं शर्तों की मांग को लेकर हड़तालें की हैं। NHS के चिकित्सा निदेशक स्टीफन पॉविस ने कहा कि इस सप्ताह 72 घंटे की हड़ताल का सबसे गंभीर प्रभाव होने की संभावना है और इससे “बड़े पैमाने पर व्यवधान” पैदा होगा।  

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News