ब्रिटेन चुनाव : कोर्बिन ने थेरेसा मे से मांगा इस्तीफा

punjabkesari.in Friday, Jun 09, 2017 - 01:41 PM (IST)

लंदन: ब्रिटेन में गुरुवार (आठ जून) को हुए आम चुनाव के नतीजे प्रधानमंत्री थेरेसा मे को बड़ा झटका लगा है। उनकी कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत नहीं मिल पाया। ब्रिटेन की कुल 650 सीटों में से अभी तक आए नतीजों के अनुसार कंजर्वेटिव पार्टी को 318, लेबर पार्टी को 258 और लिबरल डैमोक्रेट को 12 सीटों पर जीत मिल चुकी है। स्कॉटिश नेशनल पार्टी (एसएनपी) को 34 सीटों पर जीत मिली है। साल 2015 में हुए चुनावों में कंजर्वेटिव पार्टी को 331 सीटों पर जीत मिली थी। 


ब्रिटेन आम चुनाव में देश की सरकार चला रही कंजर्वेटिव पार्टी को बहुमत ने मिलने के कारण विपक्षी लेबर पार्टी के नेता जेरेमी कोर्बिन ने प्रधानमंत्री थेरेसा मे से इस्तीफा देने का कहा है। कोर्बिन ने कहा,“प्रधानमंत्री ने इसलिए चुनाव कराए थे क्योंकि वह जनादेश चाहती थीं लेकिन उनका जनाधार छिन गया है। कंजर्वेटिव सीटे छीन गई हैं, जनता का सपोर्ट छीन गया है।”


थेरेसा में को लगा करारा झटका 
मीडिया ने कोर्बिन के हवाले से बताया, “यह सही समय है, उन्हें इस्तीफा दे देना चाहिए और एक ऐसी सरकार के लिए रास्ता साफ करना चाहिए जो सच में देश के सभी लोगों का प्रतिनिधित्व करे।” ब्रिटिश पोल के अबतक के जो नतीजे आए हैं उसमें ब्रिटेन की पीएम थेरेसा में को करारा झटका लगा है। उनकी पार्टी बहुमत का जादुई आंकड़ा नहीं छू पाई है।मे की कंजर्वेटिव पार्टी को कुल 318 सीटें मिली हैं। 650 सीटों वाली संसद में बहुमत के लिए 326 सीटें चाहिए होती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News