ईरान ने 2 ब्रिटिश टैंकर पर किया कब्जा, 18 भारतीय क्रू मैंबर भी सवार

Saturday, Jul 20, 2019 - 03:43 PM (IST)

लंदनः ईरान ने ब्रिटेन के दो तेल टैंकर को शुक्रवार को अपने कब्जे में ले लिया। इसके साथ ही ब्रिटेन ने ईरान को उनके तेल के टैंकर को न छोड़ने पर परिणाम भुगतने की चेतावनी भी दी है। इससे पहले ईरान के रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स ने कहा था कि उन्होंने तेल के दो ऐसे टैंकर को अपने कब्जे में लिया है जिसपर ब्रिटेन का झंड़ा लगा हुआ था। बता दें कि रिवॉल्यूशनरी गार्ड्स की यह कार्रवाई ब्रिटेन की उस कार्रवाई के दो हफ्ते बाद आई है जब ब्रिटेन ने ईरान के टैंकर को कब्जे में लिया था। 

ईरान की तसनीम न्यूड एजेंसी के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार दूसरे वैसेल जो कि एक ब्रिटिश द्वारा ऑपरेट किया जाना वाला जहाज है को कब्जे में नहीं लिया गया है। न्यूज एजेंसी के अनुसार इस जहाज को चेतावनी देकर जाने दिया गया था। अभी तक मिली जानकारी के अनुसार कब्जे में लिए गए एक जहाज में 23 क्रू मेंबर हैं। जिनमें 18 भारतीय मूल के नागरिक भी शामिल हैं। अधिकारियों के अनुसार अभी तक यह तय नहीं है कि जहाज पर कितने क्रू मेंबर भारतीय हैं। । गौरतलब है कि ईरान और ब्रिटेन के बीच संबंध समय से खराब चल रहे हैं। पिछले साल ही ब्रिटेन ने ईरान से अनुरोध किया था कि वह यमन में हथियारों की आपूर्ति को बंद करे और अपने प्रभाव का इस्तेमाल संघर्ष को खत्म करने के लिए करे।

सऊदी अरब यमन सरकार की हिमायत में और ईरान समर्थित हुती विद्रोहियों के खिलाफ हवाई हमलों की अगुवाई कर रहा था. संयुक्त राष्ट्र ने पाया था कि ईरान हुती विद्रोहियों को मिसाइल और ड्रोन की आपूर्ति रोकने में विफल रहा है। ब्रिटेन के विदेश सचिव जेरेमी हंट ने ईरान प्रशासन के ब्रिटेन के दो नौसैनिक पोत को कब्जे में लेने को लेकर शुक्रवार रात आपात बैठक बुलाई। इस बैठक में श्री हंट ने ईरान द्वारा पोत अपने कब्जे में करने को लेकर अपनी चिंता वयक्त की और कहा कि यह ब्रिटिश सरकार को किसी भी रुप में स्वीकार नहीं है। श्री हंट, वरिष्ठ नेता और सेना के अधिकारी इस आपातकालीन बैठक में शामिल हुए जिसे सीओबीआर के नाम से जाना जाता है।



बैठक से पहले श्री हंट ने सोशल मीडिया पर कहा, ‘‘मैं कुछ ही देर में सीओबीआर की बैठक में जाऊंगा और यह सुनिश्चित करुंगा कि हम कैसे इन दो पोत को वापस ला सकते हैं। इनमें से एक पोत ब्रिटेन का है और जानकारी के मुताबिक इसमें कोई भी ब्रिटिश नागिरक सवार नहीं है।'' गौरतलब है कि ईरान द्वारा स्टेना इम्पेरो को अपने कब्जे में लेने के बाद हालात चिंताजनक हो गए हैं। मीडिया रिपोटर् के अनुसार पोत में बैठे लोगों से संपकर् नहीं हो पा रहा है और यह ईरान ओर जा रहा है। बयान जारी कर कहा, ‘‘हम इस पोत से संपकर् नहीं कर पा रहे है जो ईरान की ओर जा रहा है। फिलहाल किसी के भी हताहत होने खबर नहीं है लेकिन मालिक और मैनेजर के लिए उनकी सुरक्षा पहली प्राथमिकता है।''

Tanuja

Advertising