अफगानिस्तान में और बिगड़ेंगे हालात ! ब्रिटेन ने 59 फीसदी सहायता राशि में की कटौती

punjabkesari.in Sunday, Aug 06, 2023 - 04:06 PM (IST)

लंदनः अगस्त 2021 में तालिबान द्वारा अफगानिस्तान पर कब्जा करने के बाद से ही अफगानिस्तान में लोगों, विशेषकर महिलाओं की स्थिति और खराब हो गई है।  देश बड़े पैमाने पर मानवीय संकट से गुजर रहा है। अफगानिस्तान में लोगों को भोजन की कमी का सामना करना पड़ रहा है और देश में बुनियादी सुविधाएं और महिलाओं की स्थिति बदतर हो गई है। तालिबान के सत्ता में आने के बाद दिन-प्रतिदिन बिगड़ते जा रहे  हालात के बीच अफगानिस्तान को बड़ा झटका लगा है। रिपोर्ट के अनुसार अफगानिस्तान को आधिकारिक विकास सहायता (ODA) द्वारा दी जाने वाली मानवीय सहायता में 59 प्रतिशत की कमी की गई है।

 

शनिवार को ब्रिटेन की संसद को इस बारे में जानकारी दी गई है। रिपोर्ट  में कहा गया है कि समानता प्रभाव आकलन यह बताता है कि दुनिया के कुछ सबसे गरीब देशों के लिए वास्तव में इसका क्या मतलब है, जो सबसे खराब मानवीय संकट का सामना कर रहे हैं। यमन ने ब्रिटेन के ODA आबंटन में 45 प्रतिशत की कटौती की और अफगानिस्तान के लिए 76 प्रतिशत की कटौती की है।

 

हालांकि, FCDO ने इन कटौतियों को कम करने की मांग की है। स्थानीय मीडिया के हवाले से बताया गया है कि अफगानिस्तान के लिए परिणामस्वरूप अभी भी 59 प्रतिशत की कटौती हुई है।  रिपोर्ट में दावा किया गया है कि अफगानिस्तान में महिला डॉक्टरों ने चिंता जताई थी कि सहायता में कटौती से मातृ मृत्यु दर में वृद्धि होगी। एक डॉक्टर नजमुल समा शफाजो ने कहा कि इस संबंध में WHO को लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए। साथ ही अन्य संगठन जो महिलाओं और बच्चों की मदद के लिए सक्रिय हैं, उन्हें इसमें लापरवाही नहीं बरतनी चाहिए और अंतरराष्ट्रीय सहायता को आकर्षित करने की आवश्यकता है।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News