UAE ने ‘‘शत्रुओं'''' के 3 ड्रोन गिराए, हालिया हफ्तों में देश पर यह चौथा हमला

punjabkesari.in Thursday, Feb 03, 2022 - 10:16 AM (IST)

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने बुधवार देर रात देश की ओर दागे गए कई ड्रोन को बीच में ही रोक कर नष्ट कर दिया। संयुक्त अरब अमीरात की सेना ने बताया कि हाल के हफ्तों में हुआ यह चौथा हमला है। सेना ने यह स्पष्ट नहीं किया कि ड्रोन किसने लक्षित किए थे, लेकिन हालिया घटनाओं को देखते हुए संदेह यमन के ईरान समर्थक हूती विद्रोहियों पर किया जा रहा है। हूती विद्रोहियों ने हाल में यूएई पर हुए कई ड्रोन और मिसाइल हमलों की जिम्मेदारी ली है।

 

अमीरात रक्षा मंत्रालय ने बुधवार आधी रात को ट्विटर पर एक संक्षिप्त बयान में कहा कि उसने तीन ‘‘शत्रु ड्रोन'' नष्ट कर दिए हैं, जिन्होंने देर रात संयुक्त अरब अमीरात को निशाना बनाया था। मंत्रालय ने बिना विस्तृत जानकारी दिए कहा कि ड्रोन को ‘‘आबादी वाले क्षेत्र से दूर'' रोका गया। व्रिदोहियों के 2015 में यमन की राजधानी सना पर कब्जा करने के बाद से ही हूती सऊदी के नेतृत्व वाले गठबंधन से मुकाबला कर रहा है, जिसमें संयुक्त अरब अमीरात शामिल भी है। गौरतलब है कि यमन के हूती विद्राहियों ने सबसे पहले पिछले महीने अमीरात पर ड्रोन और मिसाइल हमले किए थे। अमेरिका और अमीरात बलों ने संयुक्त रूप से पिछले दो हवाई हमलों को रोक था। इनमें से एक हमला इज़राइल के राष्ट्रपति आइजैक हर्जोग के खाड़ी अरब देश की एतिहासिक यात्रा के दौरान किया गया था।

 

वहीं, अबू धाबी पर पिछले महीने हूती विद्राहियों द्वारा किए गए हमले में भारत और पाकिस्तान के तीन कर्मचारियों की मौत हो गई थी और छह अन्य घायल हुए थे। हूती व्रिदोहियों की ओर से बृहस्पतिवार को किए गए ड्रोन हमले को लेकर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है। हालांकि, विद्रोही समूह के मीडिया कार्यालय ने ‘‘ट्रू प्रॉमिस ब्रिगेड'' नामक एक समूह का एक पोस्ट साझा किया, जिसमें बिना सबूत के दावा किया गया था कि उसने क्षेत्र में संयुक्त अरब अमीरात के ‘‘हस्तक्षेप'' के जवाब में चार ड्रोन भेजे हैं। यूएई का कहना है कि वह ‘‘ किसी भी तरह के खतरे से निपटने को तैयार है और देश को सुरक्षित रखने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाए जा रहे हैं।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News

Recommended News