यूएई ने स्वीकार की पाकिस्तान पर वीजा प्रतिबंध की बात, कुरैशी बोले-जल्द सुलझेगा मुद्दा

punjabkesari.in Monday, Dec 21, 2020 - 04:36 PM (IST)

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात (UAE) के विदेश मंत्री ने पाकिस्तान के लोगों पर वीजा प्रतिबंध संबंधी बात पहली बार सार्वजनिक रूप से स्वीकार की । UAE की सरकारी संवाद समिति ने बताया कि अमीरात के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन जायेद अल नाहयन ने अपने पाकिस्तानी समकक्ष के साथ बैठक के बाद ‘‘कोविड-19 संक्रमण के कारण वीजा जारी करने पर लागू हालिया प्रतिबंध के अस्थायी होने'' पर जोर दिया। हालांकि उन्होंने वीजा निलंबन के बारे में विस्तार से जानकारी नहीं दी।

 

ऐसा बताया जा रहा है कि UAE ने लेबनान, केन्या, ईरान, सीरिया, अफगानिस्तान और यमन जैसे एक दर्जन मुस्लिम बहुल देशों पर ऐसे समय में प्रतिबंध लगाए हैं, जब इजराइल के साथ संबंधों को सामान्य करने संबंधी समझौते के बाद इजराइली पासपोर्ट पर लोग देश में आ रहे हैं। दुबई स्थित ‘अरेबियन नाइट्स टूअर्स' के ट्रेवल एजेंट सईद मोहम्मद ने सोमवार को कहा कि पाकिस्तान और पश्चिम एशिया के अन्य देशों के परिवारों को वीजा संबंधी मंजूरी मिलने की दर में पिछले कुछ सप्ताह में बढ़ोतरी हुई है, लेकिन इन देशों से अकेले आने की इच्छा रखने वालों और युवाओं को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जा रही। अटकलें लगाई जा रही है कि इस प्रतिबंध का संबंध सुरक्षा या वीजा की अवधि समाप्त होने के बाद भी लोगों के देश में रुकने संबंधी चिंताओं से हो सकता है। उल्लेखनीय है कि UAE  में विदेशियों की संख्या स्थानीय लोगों से अधिक है। 

 

उधर, पाकिस्तान के विदेश मंत्री ”शाह महमूद कुरैशी ने शुक्रवार को अबू धाबी में एक संवाददाता सम्मेलन में बताया कि वह उम्मीद करते हैं कि  UAE द्वारा पिछले महीने लागू किए गए अचानक वीजा प्रतिबंध के मुद्दे को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।उन्होंने कहा कि UAE में पाकिस्तानी समुदाय   ने UAE की प्रगति और विकास में महत्वपूर्ण योगदान दिया है और इसे स्वीकार किया जाता है और इसकी सराहना की जाती है और हम इसके लिए आभारी हैं।" चिंता के कुछ मुद्दे हैं जिन पर मैंने चर्चा की और मैं उनके समाधान की उम्मीद कर रहा हूं,

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News