राष्ट्रपति चुनाव पर बहस: लाइव TV पर भिड़ीं तुलसी और कमला, वीडियो हुआ वायरल

2019-11-22T10:07:21.85

वाशिंगटन: अमेरिका में अगले साल होने वाले राष्ट्रपति चुनाव के लिए बहस का सिलसिला शुरू हो गया है। डैमोक्रेट्स पार्टी की 5वीं डिबेट में भारतीय मूल की 2 महिला उम्मीदवार आपस में भिड़ गईं। सीनेटर कमला हैरिस और कांग्रेस वूमैन तुलसी गबार्ड के बीच तीखी बहस हुई, जिसका वीडियो जबरदस्त तरीके से वायरल हो रहा है। दरअसल, बहस की शुरूआत में जब तुलसी गबार्ड ने अपना पक्ष रखा तो उन्होंने दावा किया कि अगर वह राष्ट्रपति बनती हैं, तो मिडल ईस्ट में हर बार अमरीकी सेना को नहीं भेजा जाएगा। अगर जरूरत हो तभी विचार किया जाएगा। इस दौरान उन्होंने पूर्व की सरकारों और उनकी नीतियों की जमकर आलोचना की।

 

तुलसी गबार्ड के तर्कों का जवाब जब सीनेटर कमला हैरिस ने देना शुरू किया तो उन्होंने पूरा इतिहास खंगाल दिया। कमला ने कहा कि हमारे साथ आज स्टेज पर वह हैं जो ओबामा सरकार की लगातार आलोचना करती रहीं, जबकि वह भी हमारी ही पार्टी की सरकार थी। इतना ही नहीं जब डोनाल्ड ट्रंप राष्ट्रपति चुने गए, तो उन्हें बधाई देने वालों में तुलसी ही सबसे आगे थीं, जबकि ट्रंप ने तब तक शपथ भी नहीं ली थी। जब कमला हैरिस ये आरोप लगा रही थीं तब तुलसी गबार्ड लगातार बीच में कमैंट कर बोल रही थीं कि यह सब बकवास है। कमला ने कहा कि अब जरूरत है कि डैमोक्रेट्स की तरफ से ऐसा इंसान आगे जाए जो कि डोनाल्ड ट्रंप की नीतियों की धज्जियां उड़ा सके।

 

कमला हैरिस के इन आरोपों का तुलसी गबार्ड ने भी जवाब दिया और कहा कि यह दुर्भाग्य की बात है कि एक व्यक्ति लगातार स्टेज से झूठ की लाइन लगाए हुए है। वह इस बात को मानने को तैयार नहीं हैं कि विदेशी मामलों में मेरी नीतियां बड़ा बदलाव ला सकती हैं। गौरतलब है कि अमरीका में राष्ट्रपति चुनाव की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अभी पार्टी लैवल की डिबेट्स चल रही हैं। पहले पार्टी लैवल की डिबेट होगी, जिसके बाद अंत में दोनों पार्टियों के उम्मीदवारों की बहस होगी।


Seema Sharma

Related News