ट्रंप परमाणु हथियार मामले से खफा, पोम्पियो का उत्तर कोरिया दौरा किया रद्द

punjabkesari.in Saturday, Aug 25, 2018 - 11:54 AM (IST)

वॉशिंगटनः अमरीका के  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विदेश मंत्री माइक पोम्पियो का उत्तर कोरिया का दौरा हाल-फ़िलहाल रद्द कर दिया। अमरीकी राष्ट्रपति ने एक ट्वीट में कहा कि कोरियाई प्रायद्वीप को परमाणु हथियार मुक्त करने की दिशा में पर्याप्त प्रगति नहीं हुई है। माइक पोम्पियो को उत्तर कोरिया के लिए नियुक्त विशेष दूत स्टीफ़न बीगन के साथ अगले हफ्ते उत्तर कोरिया जाना था।
PunjabKesari
यह विदेश मंत्री का चौथा दौरा होता, हालांकि किम जोंग-उन से उनकी मुलाकात नहीं होनी थी  मगर ट्रंप ने कहा कि अब पोम्पियो उत्तर कोरिया नहीं जाएंगे। उन्होंने कहा कि चीन ने अमरीका के साथ व्यापार को लेकर पैदा हुए तनाव के कारण उत्तर कोरिया पर पर्याप्त दबाव नहीं बनाया। हालांकि जून में उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग-उन के साथ सम्मेलन में हिस्सा लेने के बाद ट्रंप ने कहा था कि उत्तर कोरिया से कोई परमाणु ख़तरा नहीं है। 
PunjabKesari
मगर उसके बाद से ऐसी कई रिपोर्ट्स आई हैं कि उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु ठिकानों को बंद नहीं किया है।हाल ही में एक अज्ञात अमरीकी अधिकारी ने वॉशिंगटन पोस्ट को जानकारी दी थी कि ऐसा लग रहा है कि उत्तर कोरिया नई इंटरकॉन्टिनेंटल बैलिस्टिक मिसाइल तैयार कर रहा है। संयुक्त राष्ट्र की परमाणु एजेंसी ने भी कहा है कि उत्तर कोरिया ने अपना परमाणु कार्यक्रम जारी रखा हुआ है।
PunjabKesari
इस मामले पर किए गए तीन तीन ट्वीट्स में से दूसरे में ट्रंप ने चीन पर भी निशाना साधा। उन्होंने कहा कि 'कारोबार को लेकर हमारे सख्त रवैये के कारण मुझे नहीं लगता कि चीन परमाणु हथियार मुक्त करने की दिशा में उसी तरह मदद कर रहा है जैसे वह पहले कर रहा था।  हालांकि दो दिन पहले ही ट्रंप ने कहा था कि 'उत्तर कोरिया को लेकर चीन बहुत मददगार रहा है।  '


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Tanuja

Recommended News

Related News