चीन के खिलाफ ट्रंप प्रशासन का एक और कड़ा कदम, Xiaomi समेत 9 चीनी कंपनियों को किया ब्लैकलिस्ट

2021-01-15T10:31:25.027

इंटरनेशनल डेस्क: अमेरिका के ट्रंप प्रशासन का कार्यकाल 20 जनवरी को खत्म हो रहा है लेकिन सत्ता से जाते-जाते राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप चीन के खिलाफ कई सख्त कदम उठा रहे हैं। ट्रंप प्रशासन ने चीन को एक औऱ झटका देते हुए चीनी स्मार्टफोन कंपनी शायोमी( Xiaomi) और सरकारी तेल कंपनी चाइना नेशनल ऑफशोर ऑयल कॉर्प (CNOOC) को ब्लैकलिस्ट कर दिया है। अमेरिका के नए राष्ट्रपति चुने गए जो ​बाइडेन के सत्ता संभालने से पहले राष्ट्रपति ट्रंप की यह चीन के खिलाफ बड़ी कार्रवाई है। बताया जा रहा है कि ट्रंप प्रशासन ने चीनी सेना से जुड़ाव के आरोप में इन कंपनियों को ब्लैकलिस्ट किया है।

PunjabKesari

अमेरिका ने Xiaomi को उन नौ कंपनियों में शामिल किया है जिनको रक्षा विभाग की ब्लैक लिस्ट में शामिल किया गया है। अन्य कंपनियों में चीन की विमान बनाने वाली सरकारी कंपनी कॉमर्शियल एयरक्राफ्ट कॉर्प ऑफ चाइना लिमिटेड (Comac) भी ​शामिल है जो नैरो बॉडी प्लेन बनाती है। बता दें कि इससे पहले ट्रंप प्रशासन ने दक्षिण चीन सागर में चीन की बढ़ती आक्रामकता को लेकर गुरुवार को उसपर नए प्रतिबंध लगाए हैं।

PunjabKesari

ट्रंप प्रशासन ने अपने शासन के अंतिम दिनों में चीन के कई अधिकारियों और उनके परिवारों पर यात्रा प्रतिबंध लगाए हैं। प्रशासन ने यह भी कहा कि वह चीन की सरकारी तेल कंपनी “चाइना नेशनल ऑफशोर ऑयल कॉरपोरेशन“ को उन कंपनियों की सूची में शामिल कर रहा है जिसके साथ अमेरिकी नागरिक कारोबार नहीं कर सकते। विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा कि हम तब तक कार्रवाई करना जारी रखेंगे जब तक बीजिंग दक्षिण चीन सागर में आक्रामक व्यवहार करना बंद नहीं करता है।

PunjabKesari

PunjabKesari


Content Writer

Seema Sharma

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News