कनाडा में गिरी ट्रूडो की रेटिंग, राजनीतिक करियर बचाने के लिया भारत से पंगा

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2024 - 10:50 PM (IST)

नई दिल्लीः कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने खालिस्तानी आतंकी हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के बेबुनियाद आरोप भारत पर लगाकर एक बार फिर दोनों देशों के रिश्तों में खाई पैदा कर दी है। दरअसल, कनाडा में आने वाले दिनों में चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में ट्रूडो ने चुनाव से ध्यान हटाने के लिए चाल चली है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, कनाडा में ट्रूडो की रेटिंग बहुत नीचे चली गई है। अब उन्हें बस खालिस्तानी वोटों का ही सहारा नजर आ रहा है। उन्होंने एक बार फिर हरदीप सिंह निज्जर की हत्या का आरोप भारत पर लगाकर अपने देश के लोगों का ध्यान बांटने की कोशिश की है।

क्या ट्रूडो अपने देश में चल रहे संकट से ध्यान भटका रहे हैं?
ट्रूडो अपने देश में राजनीतिक करियर को बचाने के लिए भारत-कनाडा संबंधों को नुकसान पहुंचा रहे हैं। बढ़ती महंगाई, अफोर्डेबल हाउसिंग, अनियंत्रित अप्रवास और खत्म होती नौकरियों ने ट्रूडो को अपने देश में अलोकप्रिय बना दिया है। एनडीपी द्वारा उनकी अल्पमत सरकार से समर्थन वापस लेने के बाद वे एक लंगड़ी सरकार चला रहे हैं।

एंगस रीड इंस्टीट्यूट के अनुसार, ट्रूडो की स्वीकृति रेटिंग में भारी गिरावट आई है। पिछले सितंबर में 39% लोगों ने उन्हें अस्वीकार किया था। एक साल में यह संख्या बढ़कर 65% हो गई है। स्वीकृति 51% से घटकर 30% हो गई है। ट्रूडो का लक्ष्य किसी भी समय होने वाले चुनावों से पहले खालिस्तानी मतदाताओं को लुभाना है।

ट्रूडो को अपनी लिबरल पार्टी के भीतर भी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है, जहां वे खुद को एकमात्र वोट-कैचर के रूप में पेश करते हैं। कैनेडियन ब्रॉडकास्टिंग कॉरपोरेशन (CBC) ने कुछ दिन पहले बताया था कि ट्रूडो के नेतृत्व में चुनाव हारने की संभावना से पार्टी में उनके खिलाफ विद्रोह पनप रहा है।

ये भी पढ़ें- निज्जर मामले में ट्रूडो के आरोपों पर सख्त हुआ भारत, कनाडा के उच्चायुक्त को किया तलब

लिबरल सांसदों का एक बढ़ता हुआ गुट ट्रूडो को पार्टी के नेता के रूप में इस्तीफा देने के लिए मजबूर करने के प्रयासों का समन्वय कर रहा है। दो प्रमुख उपचुनावों में महत्वपूर्ण चुनावी हार के बाद, ट्रूडो के नेतृत्व से असंतोष बढ़ गया है, जिससे असंतुष्ट सांसदों के बीच संभावित नेतृत्व परिवर्तन के बारे में चर्चाएँ शुरू हो गई हैं। CBC ने गुप्त बैठकों की एक श्रृंखला के बारे में बताया है जहाँ लिबरल सांसदों से नेतृत्व परिवर्तन की मांग करने की अपनी प्रतिबद्धता का वचन देने वाले दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करने के लिए कहा जा रहा है। CBC के पोल ट्रैकर का सुझाव है कि लिबरल मुख्य विपक्षी पार्टी कंजर्वेटिव से लगभग 20 प्रतिशत अंकों से पीछे हैं।

एक बार फिर भारतीय राजनयिकों पर आरोप लगाकर ट्रूडो का उद्देश्य अपने करियर में आने वाले संकट से ध्यान हटाना है, साथ ही खालिस्तानियों के वोट हासिल करने की उम्मीद भी है। हालांकि, उनके लापरवाह कार्यों से दोनों देशों के बीच दीर्घकालिक समस्याएं पैदा हो सकती हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News