US-चीन व्यापार विवादों का वियतनाम और मेक्सिको को मिला फायदा, दोनों देशों में बढ़ा चीनी निवेश

punjabkesari.in Tuesday, Jun 18, 2024 - 07:34 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः जब से FDI इंटेलिजेंस ने 2003 में विदेशी निवेश समाचारों और कंपनी घोषणाओं की निगरानी शुरू की है, तब से मेक्सिको और वियतनाम में चीनी विनिर्माण और रसद परियोजनाओं में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है। ये दोनों देश अब ऐसी परियोजनाओं के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में अमेरिका से आगे निकल गए हैं। पिछले साल मार्च तक थाईलैंड, मलेशिया, हंगरी और मिस्र में भी चीनी परियोजनाओं की अभूतपूर्व आमद देखी गई, जो चीनी निवेश पैटर्न में बदलाव को दर्शाता है।  ये घटनाक्रम पश्चिमी बहुराष्ट्रीय कंपनियों और नीति निर्माताओं की रणनीति में बदलाव को रेखांकित करते हैं, जो चीनी कारखानों पर अपनी दीर्घकालिक निर्भरता को कम करने और महत्वपूर्ण उत्पादों की आपूर्ति में चीन के प्रभाव को कम करने का प्रयास कर रहे हैं। जवाब में, चीनी निर्माता विदेशों में अपना विस्तार कर रहे हैं। एक उल्लेखनीय उदाहरण राज्य के स्वामित्व वाली शंघाई ऑटोमोटिव इंडस्ट्री कॉरपोरेशन की स्थानीय सहायक कंपनी द्वारा मैक्सिकन प्लांट में $2 बिलियन तक के पर्याप्त निवेश की घोषणा है।

PunjabKesari

राष्ट्रपति जो बाइडेन द्वारा हाल ही में $18 बिलियन मूल्य के चीनी सामानों पर नए टैरिफ लगाने के साथ, छोटे चीनी निर्माता भी अब अपने सीमित धन को विदेशों में विस्तार करने पर विचार कर रहे हैं। जैसे-जैसे अमेरिका चीन के अलावा अन्य देशों से अपने आयात को बढ़ा रहा है, चीनी व्यवसाय भी इन देशों को अपने निर्यात को बढ़ा रहे हैं। चीन के सीमा शुल्क डेटा से पता चलता है कि मेक्सिको और थाईलैंड को चीनी निर्यात के कुल मूल्य में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है, जो 2017 से 2023 तक दोगुना से अधिक होकर $158.7 बिलियन तक पहुँच गया है। इसकी तुलना में, चीन के कुल निर्यात में केवल 49 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, जो इसी अवधि के दौरान $3.4 ट्रिलियन तक पहुँच गया है।

PunjabKesari

इसके अतिरिक्त, चीन के सीमा शुल्क के सामान्य प्रशासन की रिपोर्ट है कि वियतनाम को कंप्यूटर भागों का चीनी निर्यात तीन गुना से अधिक हो गया है, जो 2017 और 2023 के बीच $1.7 बिलियन तक पहुँच गया है।अप्रैल में, यूरेशिया ग्रुप कंसल्टेंसी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि अमेरिका के साथ वियतनाम का व्यापार अधिशेष काफी बढ़ गया है। यह केवल चीन से वियतनाम में उत्पादन में बदलाव के कारण नहीं था, बल्कि इसलिए भी था क्योंकि चीनी कंपनियाँ अपने उत्पादों को वियतनाम के माध्यम से पुनर्निर्देशित कर रही थीं। न्यू हैम्पशायर के डार्टमाउथ कॉलेज में अर्थशास्त्र के प्रोफेसर डेविन चोर के अनुसार, चीन से प्रत्यक्ष आयात में भले ही कमी आई हो, लेकिन अप्रत्यक्ष मार्गों पर विचार करना महत्वपूर्ण है जो अभी भी अमेरिका को चीनी आपूर्ति श्रृंखलाओं से जोड़ते हैं।

PunjabKesari

चाकू और उपकरण उत्पादन कंपनी समिट एंटरप्राइज के बिक्री प्रतिनिधि ऑड्रे लियांग ने बताया कि दक्षिणी चीन के ग्वांगडोंग प्रांत में अपने यानजियांग कारखाने से 26 साल तक पूरी तरह से संचालन करने के बाद, वे अब वियतनाम में दूसरी सुविधा स्थापित कर रहे हैं। कंपनी को उम्मीद है कि यह नई साइट अगले साल के अंत तक पूरी तरह से चालू हो जाएगी। ऑड्रे लियांग के अनुसार, देश की उच्च उत्पादन लागत और कम कुशल कार्यबल के बावजूद, राजनीतिक कारकों और वियतनाम से माल पर कम टैरिफ के कारण समिट एंटरप्राइज के ग्राहकों ने वियतनामी स्थान का सुझाव दिया। उन्होंने जोर देकर कहा कि इस ग्राहक की आवश्यकता के बिना, कंपनी वियतनाम में विस्तार करने पर विचार नहीं करती।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News