अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच शीर्ष स्तर की वार्ता टली

punjabkesari.in Wednesday, Nov 07, 2018 - 05:04 PM (IST)

वाशिंगटनः अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोपिंयो ने न्यूयॉर्क में उत्तर कोरिया के शीर्ष अधिकारी से बातचीत के कार्यक्रम को अचानक मंगलवार को एकतरफा तौर पर टाल दिया। विदेश विभाग की प्रवक्ता हीदर नौर्ट ने कहा कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के शीर्ष राजनयिक और उत्तर कोरिया के शिष्टमंडल के बीच गुरुवार को होने वाली वार्ता अब बाद में होगी। उन्होंने कहा कि हम अपने कार्यक्रम के हिसाब से कोई अन्य तारीख तय करेंगे।

PunjabKesari

विदेश विभाग की अधिकारी ने बैठक टालने को लेकर और कोई जानकारी नहीं दी। हालांकि उत्तर कोरिया अमेरिकी प्रतिबंधों को हटाने के लिए लगातार मांग कर रहा है। विदेश महकमे ने एक दिन पहले ही पुष्टि की थी कि पोंपियो न्यूयॉर्क में किम योंग चोल से मुलाकात करेंगे और परमाण निस्त्रीकरण संधि की दिशा में प्रगति पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा वे ट्रंप और उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन के बीच दूसरी मुलाकात कराने पर भी बातचीत करेंगे। इससे पहले दोनों नेताओं ने इस साल जून में सिंगापुर में शिखर शिखर वार्ता की थी।     किम योंग चोल, किम जोंग उन के भरोसेमंद व्यक्तियों में से एक हैं।

PunjabKesari

सिंगापुर में ट्रंप की किम जोंग उन के साथ अच्छी वार्ता होने के बाद भी अमेरिकी प्रशासन अंतिम समझौते पर पहुंचने तक प्योंगयांग पर दबाव बनाने पर जोर दे रहा है। उत्तर कोरिया ने पिछले हफ्ते कहा था कि अगर अमेरिका, पाबंदियों को नहीं हटाता है तो वह परमाणु हथियार बनाने की अपनी नीति पर लौटने पर ‘गंभीरता’ से विचार कर रहा है। वहीं फॉक्स न्यूज से बात करते हुए पोंपियो ने कहा था कि अंतिम लक्ष्य हासिल करने तक उत्तर कोरिया को कोई आर्थिक राहत नहीं दी जाएगी।

PunjabKesari

उत्तर कोरिया के शिष्टमंडल के साथ पोंपियो की बैठक टालने पर दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि बैठक को टाला जाना खेदजनक है लेकिन जोर दिया कि अत्यधिक निराशावादी व्याख्या अनावश्यक है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News