पाकिस्तान के शीर्ष जनरल ने परमाणु कार्यक्रमों को लेकर दी चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Jun 07, 2022 - 05:02 PM (IST)

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के एक शीर्ष जनरल ने सोमवार को चेतावनी दी कि देश के परमाणु कार्यक्रम पर “अनावश्यक और निराधार विचारों” से बचा जाना चाहिए। कुछ दिनों पहले ही अपदस्थ प्रधानमंत्री इमरान खान ने चेतावनी दी थी कि अगर इस्लामाबाद अपनी परमाणु प्रतिरोधक क्षमता खो देता है, तो यह देश “तीन टुकड़ों” में विभाजित हो जाएगा। सेना ने एक बयान में कहा, ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ कमेटी (JCSC) के चेयरमैन जनरल नदीम रजा ने इस्लामाबाद में एनयूएसटी इंस्टीट्यूट ऑफ पॉलिसी स्टडीज (NIPS) में “क्षेत्रीय पर्यावरण और सुरक्षा की अनिवार्यता” पर एक सेमिनार में अपने मुख्य भाषण में यह टिप्पणी की।

 

जनरल ने कहा, “पाकिस्तान एक विश्वस्त और जिम्मेदार परमाणु शक्ति है। यह विश्वसनीय न्यूनतम प्रतिरोध की सीमा के भीतर पूर्ण-विस्तारित निरोध की नीति का अनुसरण करता है।” उन्होंने कहा, “हमारी राष्ट्रीय सुरक्षा और सुरक्षा संरचना सभी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय दायित्वों को पूरा करती है और सभी प्रकार के परिदृश्यों के लिये पूर्ण है।” उन्होंने यह भी कहा कि अन्य परमाणु-सक्षम राष्ट्रों में एक आदर्श के रूप में, “रणनीतिक कार्यक्रम पर अनावश्यक और निराधार विचारों से बचा जाना चाहिए”।

 

उन्होंने कहा, “जब आवश्यक हो, एनसीए (नेशनल कमांड अथॉरिटी) विशिष्ट प्रतिक्रिया या विचार जारी करने का सही मंच है।” नेशनल कमांड अथॉरिटी के उपाध्यक्ष जनरल रज़ा ने देश की सुरक्षा और प्रतिरोध के गारंटर के रूप में पाकिस्तान की परमाणु क्षमता के महत्व को दोहराया। उन्होंने कहा, “पाकिस्तान के परमाणु कार्यक्रम को सभी राजनीतिक दलों और पाकिस्तान के लोगों का समर्थन प्राप्त है।” उन्होंने कहा कि एनसीए अपने सभी राजनीतिक और सैन्य नेतृत्व के साथ रणनीतिक कार्यक्रम के लिए दृढ़ है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News