वाशिंगटन में तिब्बतियों ने चीन के खिलाफ किया प्रदर्शन, बीजिंग ओलंपिक के बहिष्कार का किया आह्वान

punjabkesari.in Tuesday, Nov 16, 2021 - 01:16 PM (IST)

वाशिंगटन: तिब्बती समुदाय ने अमेरिका की राजधानी वाशिंगटन डीसी के  लाफायेट स्क्वायर में  प्रदर्शन कर चीन में मानवाधिकारों के मुद्दे पर 2022 बीजिंग ओलंपिक खेलों के बहिष्कार का आह्वान किया। बता दें कि  पिछले कुछ महीनों से उइगर, तिब्बती और हांगकांग के कार्यकर्ता दुनिया भर में विरोध प्रदर्शन कर  बीजिंग ओलंपिक के पूर्ण बहिष्कार का आह्वान कर रहे हैं।

 

ह्यूमन राइट्स वॉच (HRW) ने भी अगले साल होने वाले बीजिंग शीतकालीन खेलों के आयोजन को लेकर चिंता व्यक्त करते हुए कहा है कि अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (IOC) के प्रमुख कॉर्पोरेट प्रायोजकों को  चीन में मानवाधिकारों के हनन को  लेकर अपनी जवाबदेही तय करनी होगी।  एक बयान में HRW ने कहा कि प्रायोजकों को 2022 बीजिंग शीतकालीन खेलों सहित सभी ओलंपिक संचालन और आयोजनों में किसी भी प्रतिकूल मानवाधिकार प्रभावों की पहचान करने, रोकने, कम करने और खाते के लिए मानवाधिकार नीति अपनाने के लिए IOC पर भी दबाव डालना चाहिए।

 


अधिकार समूह ने कहा कि चीनी सरकार ने शिनजियांग में उइगर और अन्य तुर्क मुसलमानों के खिलाफ मानवता के खिलाफ अपराध किए हैं, हांगकांग में दमन को बढ़ाया है, मीडिया पर कड़ा नियंत्रण किया है और बड़े पैमाने पर निगरानी तैनात की है।  ह्यूमन राइट्स वॉच की चीन निदेशक सोफी रिचर्डसन ने कहा, "बीजिंग 2022 शीतकालीन ओलंपिक में केवल तीन महीने शेष बचे हैं। कॉर्पोरेट प्रायोजक चुप हैं कि वे चीन के भयावह मानवाधिकार रिकॉर्ड को संबोधित करने के लिए अपने प्रभाव का उपयोग कैसे करेंगे। "वे सेंसरशिप और दमन से दागी ओलंपिक से जुड़ने के बजाय मानवाधिकार मानकों और जोखिम के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दिखाने का अवसर गंवा रहे हैं।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News