ये है दुनिया का सबसे महंगा एयरपोर्ट, आसमान से दिखता है बेहद खूबसूरत

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 02:54 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: आधारभूत परियोजनाओं में अपना लोहा मनवा चुके चीन ने नया कमाल कर दिखाया है। चीन ने अपनी राजधानी बीजिंग में एक नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे शुरू कर दिया है जो 98 फुटबॉल मैदान के बराबर है। यह हवाईअड्डा 700,000 वर्ग मीटर में फैला हुआ है और इसे एक इमारत में विश्व का सबसे बड़ा टर्मिनल बताया जा रहा है।

PunjabKesari

नए हवाईअड्डे को प्रसिद्ध वास्तुकार जहा हदीद ने डिजाइन किया है, जिनकी 31 मार्च 2016 में मृत्यु हो गई। जहा हदीद प्रिज़कर आर्किटेक्चर प्राइज़ पाने वाली पहली महिला आर्किटेक्ट हैं। एयरपोर्ट कांउसिल के अनुसार, अटलांटा के बाद बीजिंग का मौजूदा हवाईअड्डा विश्व का दूसरा सबसे व्यस्त हवाईअड्डा है। चीन के अधिकारियों ने कहा बीजिंग कैपिटल इंटरनेशनल एयरपोर्ट के भीड़ के दबाव को संभालने के लिए नए हवाईअड्डे की जरूरत थी। 

PunjabKesari

चीन का यह नया एयरपोर्ट उपर से देखने में किसी बड़े अंतरिक्षयान की तरह दिखाई देता है, जिसमें डॉमेस्टिक और इंटरनेशनल पैसेंजर्स के लिए अलग-अलग कई टर्मिनल बनाए गए हैं। कुल 6 गैलरी वाले इस एयरपोर्ट पर सालाना 7 करोड़ 20 लाख यात्री आवाजाही कर सकेंगे। 

PunjabKesari

इस टर्मिनल के नीचे एक ट्रेन स्टेशन और मेट्रो लाइन है, जो 20 मिनट में यात्रियों को बीजिंग के केंद्र में पहुंचा देगी। वास्तुकार के अनुसार जब यह अपनी पूरी क्षमता से काम करने लगेगा तो यह दुनिया के एकल टर्मिनल वाला सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। अमेरिका का अटलांटा एयरपोर्ट अभी दुनिया का सबसे व्यस्ततम एयरपोर्ट है, जहां पर 10 करोड़ से अधिक यात्री प्रतिवर्ष यात्रा करते हैं, लेकिन यहां दो टर्मिनल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News