पाकिस्तान के ‘गोल्डन पीक'' पर्वत पर एक माह में तीसरे जापानी पर्वतारोही ने गंवाई जान

punjabkesari.in Thursday, Jul 04, 2024 - 06:12 PM (IST)

पेशावर: उत्तरी पाकिस्तान के सबसे ऊंचे पहाड़ों में से एक पर से उतरते समय एक जापानी पर्वतारोही की मौत हो गई। एक महीने से भी कम समय में इस पहाड़ पर किसी जापानी के साथ यह ऐसी तीसरी घटना है। अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। स्थानीय अधिकारियों एवं ‘अल्पाइन क्लब ऑफ पाकिस्तान' ने बताया कि इस सप्ताह के शुरू में 64 वर्षीय जापानी पर्वतारोही हिरोशी ओनिशी 7,027 मीटर ऊंची स्पंतिक चोटी उर्फ ‘गोल्डन पीक' से उतरते समय हिम-दरार में गिर गये तथा उनकी मौत हो गई।

 

उन्होंने बताया कि बचावकर्मियों ने उनके शव का पता लगा लिया है। उन्होंने बताया कि अब शव को हेलीकॉप्टर की मदद से आधार शिविर तक लाने की व्यवस्था की जा रही है। इससे पहले दो जापानी पर्वतारोहियों-- आत्सुशी तागुची और रियूसेकी हिराओका की इस पर्वत पर चढ़ने की कोशिश के दौरान मौत हो गयी थी। वे 13 जून को लापता हो गये थे तथा दो दिन बाद हिराओका का शव मिला था।

 

समझा जाता है कि सप्ताह भर तक असफल तलाश करने के बाद उनके साथी की भी मौत हो गयी। दोनों गहरी हिम-दरार में गिर गये थे। उत्तरी शहर नागर के पुलिस प्रमुख हनीफ खान ने बताया कि ओनिशी सफलतापूर्वक चोटी पर पहुंचने के बाद जब अन्य जापानी पर्वतारोहियों के साथ नीचे उतर रहे थे तब वह फिसल गये और हिम दरार में गिर गये। खान ने बताया कि प्रशासन शव को वापस लाने के वास्ते प्रबंध करने के लिए जापानी दूतावास के संपर्क में है।  


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Related News