श्रीलंका हमला: मुख्य साजिशकर्ता ने सोशल मीडिया के जरिए हमलावरों को दी थी ट्रेनिंग

punjabkesari.in Friday, May 03, 2019 - 06:28 PM (IST)

कोलंबो: श्रीलंका में ईस्टर पर हुए आत्मघाती हमले के मुख्य साजिशकर्ता जहरान हाशिम ने गैर-मुस्लिमों की मौत का सार्वजनिक रूप से आह्वान करने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल किया था। उसने आत्मघाती हमले के लिए छह युवकों को राजी करने को लेकर इंटरनेट पर कई महीने चैट (बातचीत) किया था। 

गौरतलब है कि श्रीलंका के तीन गिरिजाघरों और तीन होटलों पर हुए हमले में ईसाई और विदेशी पर्यटक बुरी तरह प्रभावित हुए थे, लेकिन श्रीलंका का मुस्लिम समाज भी काफी डरा हुआ है। पुलिस ने कहा कि शांगरी ला होटल पर 21 अप्रैल को हुए हमले में मारे गये हाशिम ने धनाढ्य भाइयों इल्हम इब्राहिम और इंशाफ इब्राहिम को हमले में शामिल कर उन्हें आत्मघाती हमले के लिए प्रेरित किया। 

एक पुलिस जांच अधिकारी ने कहा कि हमें आशंका है कि दो भाइयों ने बम विस्फोटों के लिए अपने कारोबार के धन का इस्तेमाल किया। इब्राहिम भाइयों के पड़ोसियों ने कहा कि ऐसा लगता है कि इंटरनेट-फेसबुक और यूट्यूब के जरिये (युवकों को आत्मघाती हमलों के लिए) उकसाया गया। उन्होंने कहा कि ये कट्टर मुस्लिम नहीं थे। वे समुदाय के सक्रिय सदस्य भी नहीं थे। ‘सीलोन तौहीद जमात' मसूह के नेता आर अब्दुल राजिक ने कहा कि हमें लगता है कि जहरान ने फेसबुक के जरिये इन लोगों को कट्टरपंथ की राह दिखाई। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News