पंजशीर के शेरों ने अब तक ढेर किए 1,000 तालिबानी

punjabkesari.in Monday, Sep 06, 2021 - 10:41 AM (IST)

काबुल: पूरे अफगानिस्तान पर अपना आधिपत्य स्थापित करने वाले तालिबान को पंजशीर का स्वतंत्र प्रांत आंखों में रड़क रहा है।  तालिबान उस पर कब्जा करने के लिए अपनी पूरी ताकत झोंक चुका है परंतु अब तक उसे कोई विशेष सफलता हाथ नहीं लगी है।  उलटे अमरुल्ला सालेह व अहमद मसूद के नेतृत्व में नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाके उसका कड़ा प्रतिरोध कर रहे हैं। रविवार को तालिबान ने दावा किया था कि उसने पंजशीर के 3 इलाकों पर कब्जा कर लिया है मगर नॉर्दर्न अलायंस के लड़ाकों ने हल्ला बोलकर इन तीनों इलाकों को उसके चंगुल से वापस छीन लिया। इसी बीच देर रात तालिबान ने दावा किया कि उन्होंने 20 दिन बाद आखिरकार पंजशीर पर कब्जा कर लिया है।   


नॉर्दर्न अलायंस का दावा है कि पंजशीर पर हमले में तालिबान लड़ाकों के साथ आई.एस.आई., अल कायदा और अफगान सैनिक भी मिले हुए हैं। इसके अलावा पाकिस्तानी ड्रोन ने भी पंजशीर में हमला किया। उन्होंने यह भी कहा कि तालिबान आतंकवादी बदरी 313 सैनिक वर्दी पहनकर हमले बोल रहे हैं। उनके साथ लगभग 20 पंजाबी लड़ाके भी हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उन्होंने तालिबान लड़ाकों को घेर लिया है और अब तक 1,000 तालिबानी लड़ाके मार गिराए हैं तथा एक कमांडर सहित लगभग 1,500 तालिबानी लड़ाकों को बंदी बना लिया है। 


मसूद ने सशर्त संघर्ष विराम के लिए कहा
नार्दर्न अलायंस के अहमद मसूद ने तालिबान के सामने संघर्ष विराम का प्रस्ताव रखा है। उन्होंने इससे पहले पंजशीर और अंदराब में तालिबानी हमले रोकने की शर्त रखी।


पाकिस्तानी सैनिक पकड़ा,  सरेआम लगाए थप्पड़
पंजशीर के लड़ाकों का यह दावा कि तालिबान के साथ पाकिस्तान के भेजे सैनिक भी लड़ रहे हैं, उस समय सच साबित हुआ जब पंजशीर में लड़ाकों ने एक पाकिस्तानी सैनिक को जिंदा दबोच लिया। पाकिस्तान के इस सैनिक को भीड़ में खड़ा करके लड़ाकों व लोगों ने थप्पड़ जड़कर अपनी भड़ास निकाली।  
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Related News

Recommended News