सूरज की सबसे साफ तस्‍वीर आई सामने, जानिए सतह पर दिख रहे काले धब्बों का रहस्य

Monday, Dec 06, 2021 - 10:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अंतरिक्ष में सूरज वैज्ञानिकों के लिए हमेशा एक कौतूहल का केंद्र रहा है। दुनियाभर की स्पेस एजेंसियां सूरज की जांच-पड़ताल के लिए लगातार मिशन भेज रही हैं। अब एक अमेरिकी अंतरिक्ष फोटोग्राफर एंड्रयू मैककार्थी ने दावा किया है कि उन्होंने सूरज की अब तक की सबसे साफ तस्वीर खींची है। सौर मंजल के सबसे बड़े तारे की इस तस्वीर को बनाने के लिए एंड्रयू ने 150000 से ज्यादा अलग-अलग तस्वीरों का इस्तेमाल किया है।

इन सभी तस्वीरों को 300 मेगापिक्सेल की एक फाइल तस्वीर में देखा जा सकता है। यह सामान्य 10 मेगापिक्सल के कैमरा के इमेज से 30 गुना बड़ा है। इसमें सबसे क्लोजअप व्यू में रहस्यमय अंधेरे सनस्पॉट को देखा जा सकता है। आज से पहले सूरज की चुनिंदा तस्वीरें ही ऐसी हैं, जिनमें उसकी सतह के काले धब्बे और आग की लपटें नजर आती हैं।

सूरज की सतह पर दिख रहे काले धब्बों का रहस्य
सूरज की सतह पर नजर आने वाले ये काले धब्बे वास्तव में काले नहीं होते। इन जगहों से बहुत शक्तिशाली किरणें निकलती हैं, ऐसे में फोटोग्राफिक प्रक्रिया से ये स्पॉट काले नजर आते हैं। सूरज की ऐसी तस्वीर लेने की प्रक्रिया काफी मुश्किल होती है। फोटोग्राफर को सूरज की तेज किरणों से अंधा होने से बचाने के लिए दो फिल्टर के साथ एक विशेष दूरबीन का इस्तेमाल किया गया है।

सूरज की तस्वीर लेने के बाद क्या बोले फोटोग्राफर
डेली मेल से बात करते हुए एंड्रयू ने कहा कि मैं हमेशा सूरज की तस्वीरें लेने के लिए उत्साहित होता हूं, यह वास्तव में दिलचस्प है क्योंकि यह हमेशा पहले से अलग होता है। जबकि चंद्रमा की तस्वीर इस बात पर निर्भर होती है कि आसमान कितना साफ है। सूरज कभी उबाऊ नहीं होता और उस दिन काफी साफ तस्वीर मिली।

एंड्रयू मैककार्थी इंस्टाग्राम पर कॉस्मिक-बैकग्राउंड @cosmic-background नाम से एक अकाउंट भी चलाते हैं। सोलर कॉस्मिक किरणे सूरज से निकलती हैं। इसमें अत्याधिक ऊर्जा वाले कण होते हैं। इन किरणों में लगभग 90 फीसदी प्रोटान और 10 फीसदी हीलियम के नाभिक होते हैं। इनके धरती के वायुमंडल से टकराने पर सोलर तूफान आता है।

Yaspal

Advertising