अमेरिका पहुंचा चीन का जानलेवा कोरोन वायरस, जानिए लक्षण और बचाव

2020-01-23T20:05:41.48

इंटरनेशनल डेस्क: चीन में फैले नए वायरस (कोरोन वायरस) ने अमेरिका में भी अपने पैर पसार लिए हैं। अमेरिकी स्वास्थ्य अधिकारियों ने मंगलवार को अपने यहां पहले मामले की जानकारी दी। चीन का वुहान शहर इस वायरस से बुरी तरह प्रभावित हैं संघीय एवं राजय अधिकारियों ने बताया कि पीड़ित की उम्र 30 से 35 साल के बीच है और वह वुहान से अमेरिका आया है। हालांकि उसने बताया कि वह चीन के सी फूड बाजार में नहीं गया जो कि वायरस संक्रमण का केंद्र बना हुआ है। उन्होंने बताया कि व्यक्ति को एहतियात के तौर पर अस्पताल में भर्ती किया गया है न कि इसलिए कि वह गंभीर स्थिति में है।

PunjabKesari
क्या है कोरोना वायरस?
डब्ल्यूएचओ के मुताबिक कोरोना वायरस सी-फूड से जुड़ा है। कोरोना वायरस एक प्रकार का विषाणु है जिससे लोग बीमार पड़ रहे हैं। यह वायरस ऊंट, बिल्ली तथा चमगादड़ सहित कई पशुओं में भी प्रवेश कर रहा है। दुर्लभ स्थिति में पशु मनुष्यों को भी संक्रमित कर सकते हैं। इस वायरस का मानव से मानव संक्रमण वैश्विक स्तर पर कम है।

 लक्षण
कोरोना वायरस के मरीजों में आमतौर पर जुखाम, खांसी, गले में दर्द, सांस लेने में दिक्कत, बुखार जैसे शुरुआती लक्षण देखे जाते हैं। इसके बाद ये लक्षण निमोनिया और किडनी को नुकसान पहुंचाते हैं। 

PunjabKesari
बचाव और उपचार

  • ये वायरस जहां फैल रहा है सबसे पहले वहां जाने से बचें। अगर आप ऐसी जगह के आप-पास हैं तो इस वायरस से बचने के लिए इन तरीकों को अपना सकते हैं:
  • अपने हाथों को अच्छी तरह साबुन से धोएं। अगर साबुन ना हो तो सैनिटाइज़र का इस्तेमाल करें।
  • अपनी नाक और मुंह को कवर करके रखें। 
  • बीमार लोगों से थोड़ी दूरी बनाएं, उनके बर्तन का इस्तेमाल ना करें और उन्हें छुए नहीं, इससे मरीज और आप दोनों ही सुरक्षित रहेंगे।
  • घर को साफ रखें और बाहर से आने वाली चीज़ों को भी साफ करके ही घर में लाएं।
  • नॉन वेज खासकर सी-फूड खाने से बचें, क्योंकि कोरोना वायरल सी-फूड से ही फैला है।  

अभी तक कोरोना वायरस से निजात पाने के लिए कोई वैक्सीन नहीं बनी है। 

PunjabKesari
भारत के सात हवाईअड्डों पर होगी यात्रियों की जांच
कोरोना वायरस को लेकर जारी चिंता के बीच भारत समेत दुनियाभर के हवाईअड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए इंतजाम किए जा रहे हैं। भारत में भी सात हवाई अड्डों पर चीन से आने वाले यात्रियों की जांच के लिए व्यवस्था की गई है। एक आधिकारिक बयान के मुताबिक दिल्ली, मुंबई और कोलकाता समेत सात हवाईअड्डों पर थर्मल स्क्रीनिंग के जरिये यात्रियों की जांच हो रही है।

हांगकांग समेत चीन के किसी भी हवाईअड्डे से देश में आने वाली उड़ानों के अंदर यह घोषणा करने को कहा गया है कि बुखार या सर्दी के लक्षण से ग्रस्त कोई यात्री, और ऐसा कोई यात्री जो बीते 14 दिनों के अंदर वुहान की यात्रा पर गया हो वह भारतीय हवाईअड्डों पर पहुंचने के फौरन बाद इस बाबत वहां मौजूद अधिकारियों को जानकारी दे जिससे उसकी जांच की जा सके। यह चीन के हुबेई प्रांत के वुहान में नए कोरोना वायरस को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी यात्रा परामर्श के साथ ही है, जिसमें नागरिकों से कहा गया था कि वे उस देश की यात्रा के दौरान कुछ ऐहतियाती उपाय अपनाएं। यात्रियों की जांच की सुविधा दिल्ली, मुंबई और कोलकाता के अलावा चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोचीन में भी उपलब्ध होगी।


shukdev

Related News